News Nation Logo

ये है दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, एक बार फुल चार्ज में चलेगी 300 किलोमीटर

चीन की वूलिंग होंगगुआंग कार मेकर कंपनी की मिनी इलेक्ट्रिक कार एक सफल प्रोडक्ट साबित हुई है. साल 2020 में 119,255 यूनिट्स के साथ यह दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक व्हीकल थी. इस कामयाबी के बाद अब कंपनी एक नई इलेक्ट्रिक कार ला रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 05 Oct 2021, 10:36:50 AM
CAR

world's smallest and cheap electronic car (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

चीन की वूलिंग होंगगुआंग कार मेकर कंपनी की मिनी इलेक्ट्रिक कार एक सफल प्रोडक्ट साबित हुई है. साल 2020 में 119,255 यूनिट्स के साथ यह दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक व्हीकल थी. इस कामयाबी के बाद अब कंपनी एक नई इलेक्ट्रिक कार ला रही है, जिसका नाम Nano EV होगा. जानकारों के मुताबिक, यह ना सिर्फ सबसे छोटी कार होगी बल्कि दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार भी हो सकती है. बता दें कि यह नाम भारत की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की अब तक की सबसे छोटी प्रॉक्डक्शन कार का भी था, जो लखटकिया कार के नाम से भारतीय बाजार में आई थी.  

सबसे छोटी और सबसे सस्ती - 

Wuling Nano EV की कीमत  20,000 युआन यानी की भारतीय राशि में ( करीब 2.30 लाख रुपये ) से ज्यादा की नहीं होगी. इसका मतलब है कि नैनो ईवी की कीमत वास्तव में Maruti Alto (मारुति ऑल्टो) से भी कम हो सकती है. 

यह भी पढ़े- आईफोन-13 लॉन्च, नहीं हुआ डिजाइन में कोई बदलाव, जानिए क्या है कीमत

टाटा नैनो को भी छोड़ा पीछे-

 कार निर्माताओं के बड़े SAIC-GM-Wuling (एसएआईसी-जीएम-वूलिंग) समूह का हिस्सा वूलिंग होंगगुआंग ने 2021 तियानजिन इंटरनेशनल ऑटो शो में नई इलेक्ट्रिक कार नैनो ईवी  को पेश किया था. यह मॉडल Baojun E200 (बाओजुन ई200) के एक वर्जन की तरह दिखता है, शहरी इस्तेमाल के लिए डिजाइन की गई इस नैनो ईवी में सिर्फ दो सीटें हैं. इस कार का टर्निंग रेडियस चार मीटर से कम है. साइज की बात करें को Nano EV की लंबाई 2,497 mm,चौड़ाई 1,526 mm और ऊंचाई 1,616 mm है.

यह भी पढ़े- TATA MOTORS ने MICRO SUV से उठाया पर्दा , कम कीमत में शानदार फीचर्स

यानी साइज में इस कार ने टाटा नैनो को भी पीछे छोड़ दिया है. टाटा नैनो की लंबाई 3 मीटर से ज्यादा है. इसमें 1,600mm का व्हीलबेस मिलेगा. इस कार के रेंज की बात करेंगें तो कार की टॉप स्पीड 100 kmph है. नैनो ईवी में IP67-सर्टिफाइड 28 kWh लिथियम-आयन बैटरी दी गई है. इस छोटी इलेक्ट्रिक कार को एक बार चार्ज करने पर 305 किमी की रेंज मिलती है. वहीं  इस कार को सिर्फ 4.5 घंटों में चार्ज किया जा सकता है. नैनो ईवी में रिवर्सिंग कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, AC,कीलेस एंट्री सिस्टम, LED हेडलाइट्स और 7 इंच की डिजिटल स्क्रीन भी मिलेगी. 

 

 

First Published : 05 Oct 2021, 10:36:50 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.