logo-image

सावधान ! आपके कार के अंदर लगी ये चीज़ें आपके लिए बन सकती हैं खतरा, जा सकती है जान

अगर आपने अपनी कार में कुछ एक्स्ट्रा एक्सेसरीज लगवा रखीं हैं या लगवाने जा रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सेसरीज के बारे में बताएंगे जो आपके लिए खतरे की तरह हैं.

Updated on: 21 Mar 2022, 08:31 AM

New Delhi:

अक्सर लोगो को अपनी कार में कुछ ज्यादा ही एक्सेसरीज़ लगवाने का मन करता है. कुछ लोगों को अपनी गाड़ी सजाने का मन करता है ताकि कार या बाइक उनकी सुन्दर लगे. अगर आपने अपनी कार में कुछ एक्स्ट्रा एक्सेसरीज लगवा रखीं है या लगवाने जा रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सेसरीज के बारे में बताएंगे जो आपके लिए खतरे की तरह हैं, इन एक्सेसरीज़ को आपको कार में लगवाने से बचना चाहिए. एक्सीडेंट के दौरान यह आपको ज्यादा चोट लगने का कारण बन सकती हैं. तो चलिए बताए हैं कि आपकी कार के लिए कौन सी एक्सेसरीज़ बन सकती है खतरा. 

यह भी पढ़ें- लुक देखकर हो जाएंगे कायल ! क्योंकि जल्द आ रही है Renault Duster

कार ग्रिल केज

लोग कार के फ्रंट में हैवी मेटल ग्रिल केज हादसे के दौरान कार के अगले हिस्से को डैमेज होने से बचाने के लिए लगवाते हैं लेकिन असल में यह बहुत खतरनाक होता है. ये केज एयरबैग्स ना खुलने का कारण बन सकता है. अगर एक्सीडेंट में आपकी कार किसी वाहन से सामने से टकराती है तो यह मेटल केज उसका पूरा फोर्स अपने ऊपर ले लेता है और कार के सेनर को अलर्ट अलार्म नहीं मिलता. जिससे एयर बैग्स नहीं खुलते.ये कार के आगे के हिस्से को तो बचा लेता है लेकिन कार के अंदर बैठे लोगों को गंभीर चोटे आ सकती हैं. 

डैशबोर्ड एक्सेसरीज

कई डैशबोर्ड एक्सेसरीज मेटल की बनी होती हैं, जिनका इस्तेमाल शोपीस के रूप में किया जाता है. ऐसे में अगर आपका एक्सीडेंट होता है, तो यह मेटल की एक्सेसरीज आपके लिए एक एक्स्ट्रा एलिमेंट के रूप में होती हैं, जो आपको ज्यादा चोट पहुंचा सकती हैं. कार का डैशबोर्ड क्लीन होना चाहिए.  डैशबोर्ड सुन्दर बनाना है तो आप रबर के मैट का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

हैंगिंग एक्सेसरीज

हैंगिंग एक्सेसरीज भी नुकसानदायक हो सकती है. कुछ लोग कार के फ्रंट में डेकोरेटिव हैंगिंग एक्सेसरीज लगाते हैं. इन्हें आम तौर पर रियर व्यू मिरर में टांगा जाता है. ये एक्सेसरीज एक्सीडेंट के दौरान आपके सिर या गले पर या आखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं. 

यह भी पढ़ें- ये हैं 5 सबसे सस्ती एडवेंचर बाइक, कीमत जानकार उड़ जाएंगे होश