News Nation Logo

दिल्ली में सस्ती मिलेंगी Tesla की इलेक्ट्रिक कारें, जानिए इसके पीछे की वजह

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टेस्ला (Tesla) भारत में सस्ती इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर में ये सस्ती इलेक्ट्रिक कारें तैयार हो रही हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 16 Feb 2021, 02:27:12 PM
टेस्ला (Tesla)

टेस्ला (Tesla) (Photo Credit: IANS )

highlights

  • Tesla की भारत में बिक्री, सर्विस नेटवर्क और डीलरशिप को शुरू करने की योजना  
  • अमेरिका के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर में तैयार हो रही हैं टेस्ला की सस्ती इलेक्ट्रिक कारें
  • दिल्ली सरकार की इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत 4 पहिया वाहनों पर डेढ़ लाख की सब्सिडी

नई दिल्ली:

अमेरिकी कार निर्माता कंपनी टेस्ला (Tesla) ने अगले साल भारतीय बाजार में प्रवेश करने की योजना बनाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने भारतीय बाजार में एंट्री के लिए एक खास योजना बनाई है. कंपनी ने भारत में टेस्ला की बिक्री, सर्विस नेटवर्क और डीलरशिप को भी शुरू करने की योजना बनाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टेस्ला कर्नाटक में अपनी इलेक्ट्रिक कार निर्माण इकाई स्थापित कर सकती है. बता दें कि भारतीय ग्राहकों के लिहाज से टेस्ला की कारें काफी महंगी मानी जाती हैं जिसकी वजह से ज्यादातर लोग इसे खरीद नहीं पाते हैं. बता दें कि हाल ही में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने ऐलान किया था कि आने वाले महीनों में टेस्ला बंग्लुरू में उत्पादन ईकाई स्थापित करने जा रही है. हालांकि अभी तक टेस्ला की ओर से किसी भी तरह का कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. 

यह भी पढ़ें: Nissan Magnite की खरीदारी पर मिल रहा है बंपर कैशबैक, जानिए क्या है धमाकेदार ऑफर

करीब 18 लाख रुपये हो सकती है टेस्ला कार की कीमत 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टेस्ला भारत में सस्ती इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर में ये सस्ती इलेक्ट्रिक कारें तैयार हो रही हैं. इन इलेक्ट्रिक कारों को भारत में लॉन्च किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन कारों की कीमत टेस्ला मॉडल 3 से कम रह सकती है और इसकी कीमत 18 लाख रुपये हो सकती है. हालांकि देश के दूसरे हिस्सों के मुकाबले राजधानी दिल्ली में ये इलेक्ट्रिक कारें सस्ती मिलेंगी. बता दें कि दिल्ली सरकार ने पिछले साल अगस्त में इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी (Delhi Electric Vehicle Policy) लॉन्च की थी. दरअसल, दिल्ली सरकार ने 2024 तक दिल्ली में कम से कम 25 फीसदी इलेक्ट्रिक गाड़ियां रखने का लक्ष्य बनाया है. दिल्ली सरकार की इस पॉलिसी के तहत चार पहिया वाहनों के ऊपर डेढ़ लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी. 

सीधे अकाउंट में पहुंच जाएगी सब्सिडी
दिल्ली में इलेक्ट्रिक कार खरीदारों के अकाउंट में यह सब्सिडी 3 दिन के भीतर पहुंच जाएगी. ऐसे में पॉलिसी के तहत अगर भारत में लॉन्च होने वाले टेस्ला कार की कीमत 18 लाख रुपये रहती है तो अन्य शहरों के मुकाबले दिल्ली में इस कार की कीमत करीब 16.50 लाख रुपये रह सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में लॉन्च होने वाली टेस्ला की कार का मुकाबला MG ZS EV और Hyundai Kona Electric SUV से है. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली सरकार ने दी इलेक्ट्रिक ऑटो पर सब्सिडी, 26 प्रतिशत कम कीमत पर मिलेंगे

दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन पर नहीं देना पड़ेगा रोड टैक्स
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजधानी दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर रोड टैक्स नहीं देना पड़ेगा. इसके अलावा किसी भी तरह का कोई रजिस्ट्रेशन शुल्क भी नहीं देना होगा. बता दें कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली में कई जगहों पर 100 चार्जिंग स्टेशन बनाने की योजना बनाई है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 Feb 2021, 02:27:12 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो