News Nation Logo
Banner

इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए यह योजना बना रही है Samsung SDI

इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग को देखते हुए यह योजना बना रही है Samsung SDI

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 09 Jul 2021, 12:55:49 PM
Samsung

Samsung (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • सैमसंग एसडीआई के दक्षिण कोरिया, हंगरी और चीन में बैटरी सेल प्लांट हैं 
  • कंपनी जर्मन ऑटोमेकर बीएमडब्ल्यू और फिएट को बैटरी की आपूर्ति करती है

सियोल :

दक्षिण कोरिया की बैटरी निर्माता सैमसंग एसडीआई (Samsung SDI Co) इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अमेरिका में निवेश पर विचार कर रही है. सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की बैटरी बनाने वाली शाखा संभावित ग्राहकों की आपूर्ति के लिए अमेरिका में एक नई बैटरी फैक्ट्री बनाने के लिए विभिन्न विकल्पों की समीक्षा कर रही है, लेकिन बाजार की बढ़ती उम्मीदों के बावजूद अपनी योजना पर सतर्क रही है. योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, "हम अमेरिकी निवेश पर विचार कर रहे हैं, लेकिन विवरण अभी तक तय नहीं किया गया है. एक अन्य सूत्र ने कहा कि साझेदारी पर चर्चा करने के लिए स्टेलंटिस सहित प्रमुख वाहन निर्माताओं के साथ बातचीत चल रही है, जो एक आपूर्ति सौदा हो सकता है या यू.एस. में एक नया कारखाना बनाने के लिए एक संयुक्त उद्यम स्थापित कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Okaya लाने जा रही है इलेक्ट्रिक टू व्हीलर, जानिए क्या होगी खासियत

 2025 तक 30 बिलियन यूरो से अधिक का निवेश की योजना
स्टेलंटिस, दुनिया की नंबर 4 ऑटोमेकर, को सैमसंग एसडीआई के लिए एक संभावित भागीदार के रूप में माना जाता है क्योंकि यह अपने ईवी संक्रमण को तेज करने के लिए अपनी बैटरी निर्माण सुविधाओं का निर्माण करने की योजना बना रहा है. गुरुवार को ईवी दिवस प्रस्तुति के दौरान, ऑटोमेकर, जिसे जनवरी में इटालियन-अमेरिकी ऑटोमेकर फिएट क्रिसलर और फ्रांस के पीएसए के विलय से बनाया गया था, उसने कहा कि वह अपने विद्युतीकरण के लिए 2025 तक 30 बिलियन यूरो (35.54 बिलियन डॉलर) से अधिक का निवेश करेगा. यह उत्तरी अमेरिका में बैटरी पार्टनर हासिल करने के 'अंतिम चरण में' है. सैमसंग एसडीआई स्टेलेंटिस के साथ मिलकर काम करने की स्थिति में है क्योंकि इसके दो अन्य कोरियाई प्रतिद्वंद्वियों ने पहले ही अमेरिकी वाहन निर्माताओं के साथ बैटरी कारखाने बनाने के लिए संयुक्त उद्यम स्थापित कर लिया है. 

एलजी एनर्जी ने 2025 तक अमेरिका में 4.5 अरब डॉलर से ज्यादा का निवेश करने की अपनी योजना के तहत मिशिगन में अपने संयंत्र के अलावा ओहियो और टेनेसी में बैटरी कारखानों के निर्माण के लिए जनरल मोटर्स के साथ एक संयुक्त उद्यम शुरू किया है. एसके इनोवेशन और फोर्ड एक संयुक्त उद्यम शुरू करने के लिए तैयार हैं जो जॉर्जिया में निमार्णाधीन एसके के दो कारखानों से अलग यू.एस. में 5.3 बिलियन डॉलर बैटरी प्लांट का निर्माण करेगा. सैमसंग एसडीआई के दक्षिण कोरिया, हंगरी और चीन में बैटरी सेल प्लांट हैं और 2018 में निर्मित मिशिगन में बैटरी पैक असेंबली लाइन संचालित करते हैं. कंपनी जर्मन ऑटोमेकर बीएमडब्ल्यू और फिएट को बैटरी की आपूर्ति करती है, जो अब स्टेलंटिस परिवार का हिस्सा है. इसने अपने इलेक्ट्रिक पिकअप और एसयूवी के लिए अमेजन और फोर्ड द्वारा समर्थित यू.एस. स्टार्टअप रिवियन से एक सौदा हासिल किया है.

First Published : 09 Jul 2021, 12:55:25 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.