News Nation Logo

पहाड़ों पर सरपट दौड़ेगी आपकी कार, इन बातों का रखें लें बस ध्यान

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 20 Sep 2022, 10:49:56 PM
Safe Driving Through Hills And Mountains

Safe Driving Through Hills And Mountains (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

Safe Driving Through Hills And Mountains: मैदानी इलाकों में कार चलाना पहाड़ी रास्तों पर कार चलाने से बहुत अलग होता है. पहाड़ के संकरे रास्ते और तीखे मोड़ों वाली सड़के मैदानी इलाकों से हट कर होती है. जरा सी लापरवाही आपकी जान पर खतरा ला सकती है. अगर आप भी खुद की गाड़ी से फैमिली या दोस्तों के साथ पहाड़ों पर घूम आने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपको जरूर पढ़नी चाहिए. इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो यात्रा के दौरान आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं.

मोड़ों पर हॉर्न और लेन का रखें ध्यान
पहाड़ों पर बनी सड़कें खतरनाक होती है. एक तरफ पहाड़ तो दूसरी तरह गहरी खाई होती है. इसलिए आपको यातायात के सारे नियमों का पालन करना और भी जरूरी होता है. पहाड़ी रास्तों में मोड़ हर थोड़ी- थोड़ी दूरी पर मिलते हैं और रोड वन वे होते हैं कई बार सामने से आने वाली गाड़ी का पता नहीं लग पाता, ऐसे में अगर हॉर्न का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो गाड़ियों की आपस में टक्कर हो सकती है. इसलिए मोडों पर खासकर हॉर्न बजा कर चलें और अपनी ही लेन में चलें.

ये भी पढ़ेंः Night Driving में रखें इन बातों का खास ख्याल, नहीं आएगी कोई मुसीबत

स्पीड का रखें ध्यान
भले ही आपको कितनी ही अच्छी ड्राइविंग क्यूं ना आती हो, पहाड़ी रास्तों पर तेज स्पीड में गाड़ी ना दौडाएं. कई बार सड़के खाली होती हैं, जिसको देखते हुए आपके मन में तेज स्पीड का ख्याल आ सकता है. पर ध्यान रखें ऐसा करना खतरा मोल लेने के बराबर होता है क्यों कि अचानक ब्रेक लगाने की स्थिति में गाड़ी कंट्रोल खो सकती है और बड़ा हादसा घट सकता है.

फ्यूल टैंक का रखें ध्यान
किसी पहाड़ी रास्ते पर सफर के लिए निकल रहे हैं तो जरूरी है उस रास्ते की अच्छे से जांच- पड़ताल कर लें. रास्तों में पेट्रोल पंप और गैस की व्यवस्था की जानकारी पहले ही जुटा लेना बेहतर होता है. कोशिश करें कि लंबे सफर से पहले ही आप गाड़ी के फ्यूल टैंक को फुल कर के ही चलें.

First Published : 20 Sep 2022, 10:49:56 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.