News Nation Logo

Night Driving में रखें इन बातों का खास ख्याल, नहीं आएगी कोई मुसीबत

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 16 Sep 2022, 10:46:03 PM
Night Driving Tips

Night Driving Tips (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

Night Driving Tips: कई बार लोगों को नाइट ड्राइविंग करनी होती है. ऐसे में इसके लिए कुछ तैयारियों का किया जाना बेहद जरूरी है. सबसे पहले ये समझने की जरूरत है कि नाइट ड्राइविंग को और नॉर्मल ड्राइविंग जैसा तो बिल्कुल नहीं समझ सकते. रात को नींद की झपकियां आना या कम रोशनी की वजह गलत साइड जाना गंभीर हादसे की वजह बन सकता है. इसी तरह आप को अपनी गाड़ी की स्पीड का भी खास ख्याल रखना जरूरी है. इस आर्टिकल में आपको कुछ जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी नाइट ड्राइविंग को आसान बना सकती हैं.

खुद को रखें फ्रेश
रात का समय सभी के लिए सोने का होता है. ऐसे में अगर आप नाइट ड्राइविंग कर रहे हैं तो आपका दिमाग भी सोने की जरूरत महसूस करवाता है. वहीं कार ड्राइविंग करते हुए एक झपकी गंभीर एक्सीडेंट का कारण बन सकती है. इसलिए अपने मूड को चिल रखें और फ्रेश रहें. नाइट ड्राइविंग करने की प्लानिंग पहले से है तो आप पहले ही नींद ले सकते हैं ताकि बाद में नींद आने का अहसास ना हो.

ये भी पढ़ेंः महंगे पेट्रोल- डीजल को कह दें टाटा- बाय-बाय, देश की पहली Flex Fuel कार आ रही इस दिन!

स्पीड का रखें खास ध्यान
रात में कार ड्राइव करते समय कार की स्पीड का ध्यान रखना भी जरूरी है. रात में अक्सर दिन के मुकाबले कम ट्रैफिक होता है सड़कों पर कम ही वाहन दिखाई देते हैं लेकिन इसका ये मतलब नहीं होना चाहिए कि आप खाली सड़क पर ओवर स्पीड में ड्राइव करें. कई बार तेज स्पीड में गाड़ी दौड़ाना भी बड़े एक्सीडेंट की वजह बन जाता है. इसलिए ओवर स्पीडिंग से बचें.

लो बिम पर करें कार ड्राइव
कार की रोशनी को लो पर रखकर ही नाइट ड्राइविंग करें. क्यों कि रोशनी जितनी तेज होगी सामने से आने वाले कार चालकों को देखने में परेशानी होगी. तेज रोशनी की वजह से खतरनाक सड़क हादसा भी हो सकता है. इसलिए लो बिम पर ही कार ड्राइव करें.

First Published : 16 Sep 2022, 10:46:03 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.