News Nation Logo

Rolls-Royce का EV व्हीकल सबसे आगे, बनाया रिकॉर्ड

Rolls-Royce का अपना ही एयरक्राफ्ट Spirit of Innovation को सबसे तेज़ इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल साबित किया है. इस ई-एयरक्राफ्ट ने साल 2017 में 231.04kmph की रफ्तार से उड़ान भरी थी.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 23 Nov 2021, 08:55:11 AM
rolls royace

Rolls-Royce का EV व्हीकल सबसे आगे, बनाया रिकॉर्ड (Photo Credit: engadeget)

New Delhi:

इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट Spirit of Innovation को दुनिया का सबसे तेज ऑल-इलेक्ट्रिक व्हीकल घोषित किया है. Rolls-Royce के अपने ही एयरक्राफ्ट को सबसे तेज़ इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल के रिकॉर्ड बुक में नाम शामिल किया है. इसके स्पीड की बात करें तो यह एयरक्राफ्ट तीन किलोमीटर की दूरी तक 555.9kmph की रफ्तार से उड़ान भरने में कामयाब रहा. इस एयरक्राफ्ट के साथ कंपनी ने Siemens के ई-एयरक्राफ्ट Extra 330 LE Aerobatic के रिकॉर्ड को तोड़ा है. वहीं सीमेन्स के इस ई-एयरक्राफ्ट ने साल 2017 में 231.04kmph की रफ्तार से उड़ान भरी थी. रोल्स-रॉयस के इस एयरक्राफ्ट ने टेस्टिंग साइट पर 15 किलोमीटर तक 532.1 kmph की रफ्तार पर उड़ान भरी.

यह भी पढे़ं- Royal Enfield का बड़ा ऐलान, मोटरसाइकिल करेगी लॉन्च, मिलेंगे दमदार फीचर्स

यही नहीं बल्कि इसने सबसे कम समय में 3000 मीटर की ऊंचाई तक पहुंचने का भी रिकॉर्ड बनाया है. रोल्स-रॉयस के इस एयरक्राफ्ट ने ब्रिटेन के Ministry of Defence’s Boscombe Down क टेस्टिंग साइट पर 532.1 kmph की रफ्तार पर उड़ान भरी. इसी स्पीड के कारण इस एयरक्राफ्ट द्वारा बनाए गए वर्ल्ड रिकॉर्ड को FAI ने भी वेरिफाइ कर दिया है.

आपको बता दें कि अपनी उड़ानों के दौरान इस इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट ने 400kW के इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया. यह मोटर 500hp तक की पावर पैदा करता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एयरक्राफ्ट में टेस्ट पायलट के अलावा कंपनी के डायरेक्टर  ऑफ फ्लाइट ऑपरेशन्स Phill O'Dell भी मौजूद थे. कंपनी ने कहा कि इस प्रोग्राम के लिए तैयार की गई अडवांस बैटरी और प्रोपल्शन टेक्नॉलजी का अडवांस्ड एयर मोबिलिटी मार्केट में काफी इस्तेमाल हो सकता है.

यह भी पढे़ं- Suzuki की Avenis स्पोर्टी स्कूटर हुआ लॉन्च , युवा वर्ग को ध्यान में रख कर दिए गए दमदार फीचर्स

First Published : 23 Nov 2021, 08:55:11 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.