logo-image

Rolls-Royce ला रही है बिजली से चलने वाला एयरक्राफ्ट, बड़े शहर वालों के लिए होगा फायदेमंद

इस ऐरक्राफ्टर के बारे में कंपनी के प्रेजिडेंट रोब वाटसोन ने जानकारी दी ही. एक इलेक्ट्रिक सिस्टम में पावर आउटपुट देने के लिए 600 kilowatt hours मिलेगा.

Updated on: 17 Feb 2022, 11:04 AM

New Delhi:

रॉल्स रॉयस (Rolls-Royce) हमेशा अपनी प्रीमियम कार के लिए जानी जाती है. अब यह ब्रांड इलेक्ट्रिक प्लेन बनाने का प्लान कर रही है. इन एयरक्राफ्ट को 3 से 5 साल में तैयार करने काफैसला लिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस ऐरक्राफ्टर के बारे में कंपनी के प्रेजिडेंट रोब वाटसोन ने जानकारी दी ही. एक इलेक्ट्रिक सिस्टम में पावर आउटपुट देने के लिए 600 kilowatt hours मिलेगा. इस एयरक्राफ्ट में 6-8 आठ लोगों को एक साथ लेकर 80 नॉटीकल माइल्स (148 किलोमीटर) तक उड़ सकता है. हालांकि इस रेंज को बेहतर करने की कोशिश है.

यह भी पढ़े- खुशखबरी ! होली से पहले Hyundai दे रही है धमाकेदार डिस्काउंट, इन कारों पर मिलेगी छूट

हालांकि ये एयरक्राफ्ट बड़े शहरों के लिए काफी उपयोगी हो सकता है. इस एयरक्राफ्ट में 8-18 लोगों की बैटने की क्षमता देने की कोशिश हो रही है. जानकरों की माने तो रॉल्स रॉयस का इलेक्ट्रिक प्रोप्लशन सिस्टम वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग में भी काम आ सकता है. वातावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए दुनियाभर में एयरक्राफ्ट को पावर देने के लिए अलग पावर सिस्टम को लगाने का प्लान भी किया जा रहा है. 

यह भी पढ़े- Renault, Kia जैसी धांसू एसयूवी कार अब मिलेंगी सिर्फ 7 लाख रूपए में, जानें डिटेल्स