logo-image

रेनॉ की गाड़ियां हो सकती है महंगी, सीईओ ने दी चेतावनी

फेस्टिव सीज़न में लगभग सभी कार कंपनियां एक-एक करके अपने वाहनों की कीमतें बढ़ा रही हैं, नए नए मॉडल्स निकल रहे है वहीँ. कीमतों में बढ़ोतरी करने वाली कार कंपनियों में रेनॉल्ट का नाम भी अब शामिल हो गया है.

Updated on: 08 Oct 2021, 10:22 AM

New Delhi:

फेस्टिव सीजन में लगभग सभी कार कंपनियां एक-एक करके अपने वाहनों की कीमतें बढ़ा रही हैं, नए नए मॉडल्स निकल रहे है वहीँ. कीमतों में बढ़ोतरी करने वाली कार कंपनियों में रेनॉल्ट का नाम भी अब शामिल हो गया है. फ्रांसीसी कार मेकर रेनॉल्ट ने हाल ही में अपना स्टेटमेंट दिया की सेमीकंडक्टर्स की कमी और दूसरी बढ़ती लागतों की वजह से कार की कीमतों को बढ़ाना पड़ रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के  मुताबिक रेनॉल्ट सीईओ ने एक इंटरव्यू में बताया, “आने वाले 12 महीनों में कीमतें और भी बढ़ जाएंगी, क्योंकि चिप मेकर सेमीकंडक्टर की डिमांड का फायदा लाभ उठा रहे हैं.” डी मेओ ने एक्सपेंशन को बताया कार मेकर चिप्स की कमी के कारण अधिक महंगे मॉडल पर फोकस करते हैं, इसीलिए कार की कीमत बढ़ जाती है. 

यह भी पढ़े- सुहाना खान ने रोमांटिक तस्वीर के साथ मां को किया बर्थडे विश

उन्होंने कहा कि स्टील, गैस, ऊर्जा, तांबा और एल्युमीनियम की बढ़ती कीमतों के कारण कारों की कीमतों में तेजी आगयी है. एक तरफ जहां ऑटो सेक्टर कोरोना महामारी  से उबर कर धीरे-धीरे पटरी पर आ रहा था और लोग अपने व्यापार और बाकी की चीजों पर फोकस कर रहे थे क्युकी इस कोरणा काल में ऑटो कम्पामियों की बिक्री कुछ खास देखी  नहीं गयी और करोना का असर सीधा कार कम्पनीज पर पड़ा ,तो वहीं अब ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए एक बार काफी मुश्किलों वाला वक्त आ गया है.

यह भी पढ़े- RBI Credit Policy 8 Oct 2021: RBI ने ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव

बता दें की चिप को एक तरह से गाड़ी का दिमाग कहा जा सकता है. गाड़ी में जो भी फंक्शन होते हैं वो सभी चिप की मदद से होते हैं. लेकिन वर्तमान में सभी ऑटो मैन्युफैक्चर्स को इसकी दिक्कत हो रही है. कंपनियां का प्रोडक्शन रुक चूका है तो वहीँ  ऐसे में अब गाड़ियों की कीमतों को भी बढ़ादी गयी है.  लेकिन जैसे जैसे चिप की कमी से देरी हो रही है, इसका सीधा असर अब ग्राहकों पर पड़ने लगा है. हाल ही में ग्राहकों की पसंदीदा कार निसान मैग्नाईट की कीमत भी बढ़ गयी है. . इसी तरह दूसरी व्हीकल कंपनियों ने दो से तीन बार अपने वाहनों के दाम में इजाफा भी किया है.