logo-image

30 रुपये में 185 Km चलती है यह कार, इस Electric Car की यह है खासियत

पेट्रोल-डीजल की कीमत (petrol-diesel price) आसमान छू रही हैं. ऐसे में वाहन चलाना आम आदमी के लिए मुश्किल हो गया है. ऐसे में यदि कोई ऐसी कार बना दे जो महज 30 रूपए में 185 किमी तक चले.

Updated on: 08 Dec 2021, 04:47 PM

highlights

  • कॉलेज के लड़के ने खास तकनीक से बनाई यह Car 
  • पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को ध्यान में रखते हुए दिया तोहफा 
  • एक बार चार्ज करने पर चलती है 185 किमी 

नई दिल्ली :

पेट्रोल-डीजल की कीमत (petrol-diesel price) आसमान छू रही हैं. ऐसे में वाहन चलाना आम आदमी के लिए मुश्किल हो गया है. ऐसे में यदि कोई ऐसी कार बना दे जो महज 30 रूपए में 185 किमी तक चले. तो लोगों के लिए काफी राहत देने वाली खबर होगी. जी हां मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के रहने वाले एक कॅालेज स्टूडेंट्स ने (Student Makes An Affordable Electric Car) बनानई है. जो बेहद ही सस्ती और किफायती है. यही नहीं कार की कीमत इतनी सस्ती है की जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे. जानकारों के मुताबिक इस कार को भविष्य की सवारी कहा जा सकता है.

यह भी पढ़ें : EPFO की इस स्कीम से मिलेगा 7 लाख का फायदा, करना होगा ये काम

मध्य प्रदेश कॉलेज के इंजीनियरिंग छात्र ने इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) विकसित की है. सागर के हिमांशु भाई पटेल (himanshu bhai patel) ने 5 महीने की कड़ी मेहनत के बाद इलेक्ट्रिक कार तैयार की है. इलेक्ट्रिक कार इसलिए भी खास है क्योंकि इसमें ड्राइवर सहित 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं. यह कार एक बार फुल चार्ज होने पर 185 किलोमीटर तक चल सकती है. हिमांशु का दावा है कि कार 50 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक जाती है. 

4 घंटे में हो जाती है फुल चार्ज
दिलचस्प बात यह है कि इसको फुल चार्ज करने में सिर्फ 30 रुपये का खर्चा होता है. कार केवल 4 घंटों में चार्ज हो जाती है और रिमोट कंट्रोलर-आधारित स्टार्ट/स्टॉप फ़ंक्शन के साथ भी आती है. कार में रिवर्स मोड भी शामिल है. कार के अन्य फीचर्स में इलेक्ट्रॉनिक स्पीड मीटर, बैटरी पावर मीटर, फास्ट चार्जर, इलेक्ट्रिकल सेफ्टी के लिए फ्यूज सिस्टम और एंटी-थेफ्ट अलार्म शामिल हैं. इस कार की कीमत सिर्फ 2 लाख रूपए रखी गई है.