logo-image

अब सड़कों पर धुआं नहीं पानी छोड़ने वाली चलेगी कार, दौड़ेगी 650 किमी

ऐसी ही कार केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पेश की है. ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली एडवांस फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक गाड़ी (FCEV) टेक्नोलॉजी पर बेस्ड इस कार का नाम है Toyota Mirai.

Updated on: 22 Mar 2022, 12:40 PM

New Delhi:

पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ियों का वक़्त अब धीरे धीरे खत्म होने वाला है. इन सब की बढ़ती कीमतों की वजह से ग्राहक अब इलेक्ट्रिक कार या स्कूटर की तरफ जाने लगे हैं. ऐसे में इलेक्ट्रिक कार अब ट्रेंड में आ रही है. लेकिन इनमें एक दिक्कत है कि इन्हें चार्ज करने में बड़ा समय लगता है और इनकी रेंज अब भी कम ही है. ऐसे में मार्किट में अब हाइड्रोजन से चलने वाली कार का ऑप्शन भी आ गया है. जानकारों के मुताबिक ऐसी ही कार केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पेश की है. ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली एडवांस फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक गाड़ी (FCEV) टेक्नोलॉजी पर बेस्ड इस कार का नाम है Toyota Mirai. यह इलेक्ट्रिक कारों( Electric Vehicles) से भी ज्यादा दूरी तय कर सकती हैं. इस कार की ख़ास बात यह है कि ये धुंए की जगह पानी छोड़ेगी. 

यह भी पढ़ें- सावधान ! आपके कार के अंदर लगी ये चीज़ें आपके लिए बन सकती हैं खतरा, जा सकती है जान

 फुल टंकी पर 650 किमी रेंज

Toyota Mirai भारत की यह पहली FCEV कार है.  यह एक ग्लोबल प्रोडक्ट है, जो दुनिया का सबसे एडवांस्ड FCEV माना जाता है. भारतीय सड़कों और क्लाइमेट कंडीशन पर Toyota Mirai की टेस्टिंग के लिए भारत सरकार ने इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) और Toyota Kirloskar Motor से बात चीत की है. यह कार एक बार फुल टंकी करने पर 650 किमी की दूरी तय करेगी. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गडकरी ने कहा कि यह भारत में अपनी तरह की पहली परियोजना है. उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से पर्यावरण अनुकूल है और इसमें पानी के बजाये और कोई विषैली गैस नहीं आती. यह पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल है. खास बात है कि पेट्रोल-डीजल कार की तरह ही Toyota Mirai को हाइड्रोजन रिफिल करने में ज्यादा टाइम नहीं लगता है.

यह भी पढ़ें- लुक देखकर हो जाएंगे कायल ! क्योंकि जल्द आ रही है Renault Duster