logo-image

अब भारत में उड़ेंगी कार ! ये दो दिग्गज कंपनियां करेंगी प्रोडक्शन

स्काईड्राइव( Skydrive) के साथ सुजुकी( Suzuki) ने एक बयान में कहा कि वह भारत पर शुरुआती फोकस के साथ मिलजुकर काम करेगी.

Updated on: 24 Mar 2022, 01:20 PM

highlights

  • अफवाह उड़ी थी की उड़ने वाली कार आएगी
  • लेकिन ये सपना अब सच हो गया है
  • बयान में कहा कि वह भारत पर शुरुआती फोकस के साथ मिलजुकर काम करेगी

New Delhi:

भारत में अलग अलग तरह की गाड़ियां, स्कूटर, बाइक देखे जाते हैं. कुछ साल पहले अफवाह उड़ी थी की उड़ने वाली कार आएगी. लोगों को तब ये एक सपना लगता था. लेकिन ये सपना अब सच हो गया है. सुजुकी मोटर (Suzuki Motor) और फ्लाइंग कार फर्म स्काईड्राइव इंक (SkyDrive Inc) ने फ्लाइंग कार को लेकर रिसर्च, निर्माण और साथ बिक्री करने के लिए एक समझौते पर मोहर लगाई है. जानकारों के मुताबिक स्काईड्राइव के साथ सुजुकी ने एक बयान में कहा कि वह भारत पर शुरुआती फोकस के साथ मिलजुकर काम करेगी.  इस नए सौदे के साथ जापानी वाहन निर्माता ऑटोमोबाइल, मोटरसाइकिल और आउटबोर्ड मोटर्स के अलावा चौथे मोबिलिटी बिजनेस में प्रवेश करने जा रहा है. 

यह भी पढ़ें- लॉन्च होने जा रही है Triumph Tiger Sport 660, कावासाकी बाइक से करेगी मुक़ाबला

फ्लाइंग कार कंपनी स्काईड्राइव वर्तमान में एक कॉम्पैक्ट, टू-सीटिंग इलेक्ट्रिक-पावर्ड फ्लाइंग कार का प्रोडक्शन आगे बढ़ाने के लिए काम कर रही है. हालांकि रिपोर्ट्स के मुताबिक बयां में ये स्पष्ट नहीं है कि सुजुकी इस मॉडल पर कंपनी के साथ काम करेगी या नहीं. इससे पहले 2025 में जापान के शहर ओसाका में होने वर्ल्ड एक्सपो में कंपनी ‘फ्लाइंग कार’( Flying Car) सर्विस को लॉन्च करने का फैसला लिया है. 

सुजुकी का भारत में निवेश

सुजुकी ने हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों( Electric Vehicles) और बैटरी के उत्पादन के लिए भारत में 1.37 अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  सुजुकी मोटर भारत को इलेक्ट्रिक वाहनों जरिये एक नई मिसाल कायम कर सकती है.  जिनकी मांग आने वाले वर्षों में बढ़ सकती है. जानकरों के मुताबिक कहा गया था कि पिछले साल देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री तीन गुना हो गई थी. भारत ने 2070 तक जीरो एमिशन प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है. इस बात पर कोई शक नहीं है कि भारत सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोडक्शन को तेज कर रही है. 

यह भी पढ़ें- अब सड़कों पर धुआं नहीं पानी छोड़ने वाली चलेगी कार, दौड़ेगी 650 किमी

इलेक्ट्रिक व्हीकल पर फोकस

भारतीय बाजार में फ्लाइंग कार लाने के साथ-साथ मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन को बढ़ाने और और नए-नए इलेक्ट्रिक व्हीकल उतारने पर जोर दे रही है. एक पिछली रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि 2040 में एयर टैक्सियों का बाजार 1,700 ट्रिलियन डॉलर बढ़ने की उम्मीद है. दक्षिण कोरियाई सरकार द्वारा अर्बन एयर मोबिलिटी इन्फ्रास्ट्रक्चर को अगली पीढ़ी की तकनीकों में से एक के रूप में देखा जा रहा है, जो सड़कों पर यातायात को भी कम करेगा.