logo-image

अब वाहन चलाने वालों के लिए Nitin Gadkari का बड़ा फैसला, कार में ये लगाना हुआ ज़रूरी

1 जुलाई 2019 से ड्राइवर के लिए एयरबैग की अनिवार्यता लागू कर दी थी और अगली सीट पर बैठने वाले व्यक्ति के लिए एयरबैग देना एक जनवरी 2022 से अनिवार्य हो चुका है.

Updated on: 16 Jan 2022, 08:51 AM

New Delhi:

आए दिन हर कंपनी एक से बढ़ कर एक गाड़ियां निकाल रहीं हैं. इसी कड़ी में सरकार भी बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहनों( Electric Vehicles) की मांग को देखते हुए लगातार सड़क सुरक्षा और वाहनों को लोगों के लिए सुरक्षित बनाने के लिए काम कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी( Nitin Gadkari) ने एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने आठ सवारियों तक की क्षमता वाले व्हीकल्स के लिए न्यूनतम छह एयरबैग जरूरी करने के इरादे को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि 'सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने पहले ही 1 जुलाई 2019 से ड्राइवर के लिए एयरबैग की अनिवार्यता लागू कर दी थी और अगली सीट पर बैठने वाले व्यक्ति के लिए एयरबैग( AirBags) देना एक जनवरी 2022 से अनिवार्य हो चुका है.' इस तरह से मौजूदा समय में कार में दो एयरबैग देने जरूरी हैं. 

यह भी पढ़ें- अब सिर्फ 97 पैसे में होगा 1 km तक का सफर, CNG से ज्यादा मिलेगा माइलेज

गडकरी ने ट्वीट में लिखा, "फ्रंट और लेटरल टकराव के असर को कम करने के लिए आगे और पीछे, दोनों हिस्सों में बैठे लोगों के लिए यह फैसला लिया गया है कि एम1 वाहन कैटेगरी में 4 अतिरिक्त एयरबैग जरूरी किए जाएंगे." गडकरी ने लिखा, "भारत में मोटर वाहनों को पहले से कहीं अधिक सुरक्षित बनाने के लिए यह एक जरूरी फैसला है. 
 


जानकारों के मुताबिक उन्होंने कहा था कि सिर्फ ऊंची कीमतों वाली बड़ी कारों में ही कार विनिर्माता आठ एयरबैग देते हैं. गडकरी ने कहा था कि छोटी कारें अधिकतर मध्य वर्ग वाले परिवार ही खरीदते हैं लेकिन उनमें जितने एयरबैग दिए जाने चाहिए वो नहीं होते. ये न होने से हादसा होने पर सवारियों के मौत की आशंका बढ़ जाती है. अब एयरबैग की सुविधा भी मिलेगी इससे सड़क हादसा होने के कम चान्सेस रहेंगे और यात्री सुरक्षित भी रहेगा. 

यह भी पढ़ें- इस महीने लॉन्च होने वाली है कई सारी धांसू बाइक्स, एक तो Big Daddy है