logo-image

सफर में होगा अब ई- बसों का आनंद, राज्यों ने कस ली इसके लिए कमर

New E- Buses: पेट्रोल डीजल औऱ सीएनजी के बढ़े हुए दामों की सिर्ददर्दी से पूरी तरह छुटकारा मिल जाए इसके लिए सरकार भी लगातार प्रयास कर रही है. अगले दो सालों में भारतीय सड़कों में लगभग 3 करोड़ इलेक्ट्रिक गाड़िया (Ev) फर्राटा भरती नजर आएंगी.

Updated on: 15 May 2022, 04:52 PM

highlights

  • दिल्ली में अगले हफ्ते से 125 नई ई- बसें दौड़ेंगी
  • चंडीगढ़ में  ई- बसों की संख्या 40 से बढ़कर होगी 80

नई दिल्ली:

New E- Buses: देश की सड़कों में ईवी का ट्रेंड पॉपुलर हो रहा है. यही वजह है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की अच्छी- खासी तादाद आने वाले दिनों में देखने को मिल सकती है. पेट्रोल डीजल औऱ सीएनजी के बढ़े हुए दामों की सिर्ददर्दी से पूरी तरह छुटकारा मिल जाए इसके लिए सरकार भी लगातार प्रयास कर रही है. पिछले दिनों नितिन गडकरी ने जानकारी दी थी कि अगले दो सालों में भारतीय सड़कों में लगभग 3 करोड़ इलेक्ट्रिक गाड़िया (Ev) फर्राटा भरती नजर आएंगी. क्योंकि बहुत सी न्यू स्टार्टअप कंपनिया बेहतरीन काम कर रही हैं. इसके लिए अब राज्यों ने भी कमर कस ली है.

राज्यों ने कस ली कमर

दिल्ली
राजधानी दिल्ली की बात करें तो सीएम अरविंद केजरीवाल ने डीटीसी में 1,500 लो-फ्लोर इलेक्ट्रिक बसों को शामिल करने की इजाजत दे दी है. अगले हफ्ते से सीएनजी लो फ्लोर से अलग 125 नई ई-बसें सड़कों पर उतरेंगी. ये बसें राजधानी में एंट्री कर चुकी हैं.  

यह भी पढ़ेंः सीएनजी के ये धांसू मॉडल उड़ाएंगे गर्दा, जल्दी से चेक करें लिस्ट

पंजाब
पंजाब में भी सरकार ने पूरी तरह कमर कस ली है. पॉल्युशन फ्री सिटी बनाने के लिए बहुत जल्द राजधानी चंडीगढ़ में  ई- बसों की संख्या 40 से बढ़कर 80 हो जाएंगी. 

महाराष्ट्र
वहीं महाराष्ट्र पुणे से ई- बसों के लिए अपडेट आ रही है कि भारत में इलेक्ट्रिक बस बनाने वाली पीएमआई (PMI) ने पुणे में अपनी सबसे बड़ी फैक्ट्री बनाने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्रीन बिल्डिंग नॉर्म्स पर आधारित इस फैक्ट्री की शुरुआत अगस्त 2023 से हो जाएगी. फैक्ट्री का लक्ष्य सालाना 2500 इलेक्ट्रिक कॉमर्शियल वीइकल बनाने का होगा. अगले साल अक्टूबर 2023 से फैक्ट्री कॉमर्शियल प्रोडक्शन शुरू कर देगी.

इसके अलावा बता दें मध्यप्रदेश, यूपी गाजियाबाद और हिमाचल जैसे राज्य भी ई- बसों की तर्ज पर तेजी से काम कर रहे हैं.