News Nation Logo

MG Motor India की इस रणनीति से Tesla को मिलेगी कड़ी टक्कर

MG Motor India की ओर से मिली जानकारी के अनुसार आईआईटी दिल्ली के वाहन-प्रौद्योगिकी केंद्र सेंटर फॉर आटोमोटिव रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी (कार्ट) के साथ यह समझौता संस्थान के नवप्रवर्तन एवं प्रौद्योगिकी हस्तांतरण न्यास (एफआईटीटी) के माध्यम से किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 17 Mar 2021, 12:51:04 PM
एमजी मोटर इंडिया (MG Motor India)

एमजी मोटर इंडिया (MG Motor India) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • इलेक्ट्रिक और ऑटोनोमस वाहनों की प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अनुसंधान के लिए  IIT दिल्ली के साथ किया समझौता 
  • एमजी मोटर पूर्व में आईआईटी दिल्ली के साथ कार की सीट पर सुरक्षा के क्षेत्र में एक वर्ष की परियोजना पर काम चुका है

नई दिल्ली:

ब्रिटेन की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी एमजी मोटर इंडिया (MG Motor India) ने कहा है कि उसने इलेक्ट्रिक (Electric) और ऑटोनोमस वाहनों की प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अनुसंधान के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली ( IIT Delhi) के साथ समझौता किया है. एमजी मोटर इंडिया की ओर से मिली जानकारी के अनुसार यह समझौता संस्थान के नवप्रवर्तन एवं प्रौद्योगिकी हस्तांतरण न्यास (एफआईटीटी) के माध्यम से आईआईटी दिल्ली के वाहन-प्रौद्योगिकी केंद्र सेंटर फॉर आटोमोटिव रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी (कार्ट) के साथ किया गया है. इस समझौते के तहत इसका लक्ष्य एमजी मोटर इंडिया की पहल केस को आगे बढ़ाना है. बता दें कि संपर्क के लिए स्वायत्त, साझा विद्युत वाहन प्रौद्योगकी के क्षेत्र को आगे बढ़ाना केस (सीएएसई) का मुख्य उद्देश्य है.

यह भी पढ़ें: नई Mercedes Benz E Class हुई लॉन्च, जानिए क्या है कीमत

गौरतलब है कि एमजी मोटर पूर्व में आईआईटी दिल्ली के साथ कार की सीट पर सुरक्षा के क्षेत्र में एक वर्ष की परियोजना पर काम चुका है. कंपनी ने आईआईटी दिल्ली के साथ मिलकर विद्यार्थियों के लिए वाहनों और परिवहन प्रणालियों को सुरक्षित और पर्यावरण की दृष्टि से अपेक्षाकृत स्वच्छ बनाने के विषय पर हैकाथॉन का आयोजन भी किया था. बता दें कि एमजी मोटर ने पहली इंटरनेट इलेक्ट्रिक SUV एमजी जेडएस ईवी और पहली ऑटोनोमस लेवल-1 प्रीमियम एसयूवी - ग्लॉस्टर पेश की है. कंपनी का उद्देश्य भविष्य के ऑटोनोमस वाहनों के विकास के लिए रिसर्च का उपयोग करने का है.

एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजीव चाबा ने कहा कि उनका विश्वास है कि इस पहल से आईआईटी दिल्ली के छात्रों को शहर की स्थितियों में ऑटोनोमस टेक्नोलॉजी पर रिसर्च करने के लिए महत्वपूर्ण मूल्य प्रदान होगी. आईआईटी दिल्ली का ऑटोमोटिव रिसर्च एंड ट्राइबोलॉजी केंद्र (कार्ट) सक्रिय रूप से हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों, स्टोरेज, बैटरी-चालित इलेक्ट्रिक वाहनों, वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों, ऑटोनोमस और कनेक्टेड वाहनों के क्षेत्रों में हाई-एंड रिसर्च और डेवलपमेंट का संचालन करने में हिस्सा लेता है. (इनपुट एजेंसी)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Mar 2021, 11:07:23 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.