News Nation Logo

मारुति ने आईआईएमबी स्टार्टअप के साथ किया गठजोड़, कहा- अगली पीढ़ी के कंपनियों को मदद मिलेगी

देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India-एमएसआई) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने आईआईएमबी स्थित स्टार्टअप हब के साथ मोबिलिटी क्षेत्र में नवाचार के लिए गठजोड़ किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 20 Aug 2020, 03:15:08 PM
maruti suzuki1

मारुति ने IIMB स्टार्टअप संग किया गठजोड़, कही ये बात (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्‍ली:

देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India-एमएसआई) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने आईआईएमबी स्थित स्टार्टअप हब के साथ मोबिलिटी क्षेत्र में नवाचार के लिए गठजोड़ किया है. एमएसआई (MSI) ने एक बयान में कहा कि भारतीय प्रबंधन संस्थान, बैंगलोर (IIMB-आईआईएमबी) स्थित एन एस राघवन उद्यमिता शिक्षण केंद्र (एनएसआरसीईएल) के साथ साझेदारी से मोबिलिटी क्षेत्र में लागू होने वाले नवाचारों की दिशा में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें : Porsche ने भारतीय बाजार में डेढ़ करोड़ रुपये से ज्यादा की कीमत की दो कारें लॉन्च की

कंपनी ने बताया कि उसकी इस पहल से शुरुआती स्तर के स्टार्टअप को बड़े पैमाने पर व्यवसाय बनाने में मदद मिलेगी. एमएसआई के प्रबंध निदेशक और सीईओ केनिची आयुकावा ने कहा कि इस गठजोड़ का मकसद अगली पीढ़ी की कंपनियों का पोषण करना है, जो भविष्य में मोबिलिटी समाधान को परिभाषित करेंगी और जो रोजगार सृजन में महत्वपूर्ण योगदान कर सकती हैं.

इससे पहले मारुति सुजूकी इंडिया (Maruti Suzuki India-MSI) ने एस-क्रॉस मॉडल (BS6 Maruti Suzuki S-Cross) के पेट्रोल संस्करण (Petrol Version) को लॉन्च किया था. जुलाई में कंपनी ने इस कार की बुकिंग शुरू की थी. कंपनी एस-क्रॉस (Maruti Suzuki S-Cross BS6) की बिक्री अपने नेक्सा नेटवर्क के जरिये करती है. उपभोक्ता Nexa की वेबसाइट या ऐप के जरिए 11 हजार रुपये में इस कार की बुकिंग कर सकते हैं.

अपडेटेड एस-क्रॉस (2020 Maruti Suzuki S-Cross) की शुरुआती कीमत 8.39 लाख से 12.39 लाख रुपये के बीच है. कंपनी ने पेट्रोल मॉडल की इस कार को चार वैरिएंट में बाजार में लॉन्च किया है. मारूति सुजूकी की ओर से कहा गया है कि यह मॉडल 1.5 लीटर के बीएस-6 पेट्रोल पावरट्रेन इंजन के साथ उपलब्ध होगा. इस कार में स्मार्ट हाइब्रिड प्रौद्योगिकी लगी होगी.

यह भी पढ़ें : Honda की इस कार पर मिल रहा है 2.5 लाख रुपये तक का बंपर डिस्काउंट

Maruti S-Cross के पेट्रोल इंजन से 103 bhp की पावर और 138 Nm पीक टॉर्क उत्पन्न होता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पेट्रोल इंजन के अलावा अपडेटेड मारूति एस-क्रॉस के इंटीरियर और एक्सटीरियर में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Aug 2020, 03:55:21 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो