logo-image

भारतीय सड़कों पर दौड़ेगी Maruti Suzuki की इलेक्ट्रिक Wagon R, जानें कब होगी लॉन्च

भारत में जैसे जैसे इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की मांग बढ़ रही है वैसे ही हर कार कंपनी अपने यहाँ इलेक्ट्रॉनिक वेहिकल बनाने में लग गयी है. वहीँ देश की सबसे बड़ी वाहन कंपनी maruti suzuki ( मारुती सुजुकी ) अपनी सबसे पॉपुलर हैचबैक Wagon R को लेकर तैयार है.

Updated on: 05 Oct 2021, 09:20 AM

New Delhi:

भारत में जैसे जैसे इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की मांग बढ़ रही है वैसे ही हर कार कंपनी अपने यहाँ इलेक्ट्रॉनिक वेहिकल बनाने में लग गयी है. वहीँ देश की सबसे बड़ी वाहन कंपनी Maruti Suzuki ( मारुती सुजुकी ) अपनी सबसे पॉपुलर हैचबैक Wagon R को लेकर तैयार है. Wagon R EV को सड़कों बार भी काई बार देखा गया है, जिसके दौरान इसकी कई सारी झलक देखने को भी मिली. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मारुति सुजुकी अपने लाइनअप में एक फुल इलेक्ट्रिक कार जल्द शामिल करने की तैयार में नहीं है.  बता दें की भारतीय कार निर्माता फिलहाल सीएनजी और हाइब्रिड जैसे इंजन वाले मॉडल्स पर ध्यान दे रहा है. इस इलेक्ट्रिक कार की नई तस्वीरों से उन अफवाहों को विराम लग गया है कि इसे टोयोटा की बैजिंग के साथ लॉन्च किया जाएगा.

यह भी पढ़े- Facebook, WhatsApp डाउन होने से मार्क जकरबर्ग को 52 हजार करोड़ का झटका, अमीरों की सूची में अब इस नंबर पर पहुंचे

अब अगर इसके प्रोडक्शन कॉस्ट की बात करेंगे तो इवी इलेक्ट्रॉनिक Wagon R अपने टॉलबॉय लुक को नहीं बदल रही है. वही इसके लुक की बात करेंगे तो फ्रंट में सिंगल क्लस्टर हैंडलैम्प की उम्मीद की जा रही है. वहीँ इस कार में एलईडी डीआरएल और प्रोजेक्टर हैंडलैंप जैसी चीजें भी आ सकती है. Maruti Wagon R को एक स्पोर्टी लुक देने के लिए इसके बम्पर और फ्रंट का डिज़ाइन भी अलग हो सकता है. 

हालांकि मारुति सुजुकी ने अपनी इलेक्ट्रिक Wagon R कार की लॉन्च डिटेल्स का अभी खुलासा नहीं किया है. लेकिन इसके बाजार में जल्द ही लॉन्च किए जाने की उम्मीद लगायी जा रही है. Maruti Suzuki Wagon R EV की देश में लंबे समय से टेस्टिंग हो रही है. मारुति सुजुकी ने पिछले साल देश में 50 जेडीएम-स्पेक प्रोटोटाइप पेश किए थे, जो अलग-अलग कंडीशन में टेस्टिंग से गुजर रहे हैं.

यह भी पढ़े- जब भी बजाएंगे गाड़ी का हॉर्न, भारतीय धुन बजेगी, गडकरी बोले- जल्द बनेगा कानून 

क्या है बैटरी और ड्राइविंग रेंज- 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ Wagon R EV एक बार फुल बैटरी चार्ज होने पर 200 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय कर सकती है. यह देश में निजी और व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए एक बेहतरीन सिटी इलेक्ट्रिक कार बन सकती है. स्टैंडर्ड चार्जर के जरिए इस कार की बैटरी को फुल चार्ज करने में 7 घंटे लग सकते है. जबकि फास्ट-चार्जर से एक घंटे में बैटरी को 0 से 80 फीसदी तक चार्ज किए जाने की उम्मीद है.

 इसमें वायरलेस ऐंट्रॉयड ऑटो और एपल कार प्ले जैसी सभी बेहतरीन फीचर्स दिए जाएंगे. इसकी कीमत पर आये तो Maruti Suzuki wagon R की कीमत 8 लाख रूपए से शुरू हो सकती है. आने वाली Suzuki Wagon R EV 180 किमी के करीब होगी और यह एक टैक्सी वाहन के लिए अच्छा विकलप हो सकती है.