News Nation Logo
भारत सभी देशों के अधिकारों का सम्मान करता है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हम अपने समुद्रों और विशेष आर्थिक क्षेत्र की रक्षा हर कीमत पर करेंगे: राजनाथ सिंह लालू ने सोनिया से समान विचारधारा वाले लोगों और पार्टियों को एक मंच पर लाने की बात कही सोनिया जी एक मजबूत विकल्प (सत्तारूढ़ पार्टी का) देने की दिशा में काम करें: लालू प्रसाद यादव मैंने सोनिया गांधी से बात की, उन्होंने मुझसे मेरी कुशलक्षेम पूछी: राजद नेता लालू प्रसाद यादव कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने दिल्ली में बुलाई हाई लेवल बैठक पटना के गांधी मैदान बम ब्लास्ट मामले का एक आरोपी फखरुद्दीन को रिहा पटना के गांधी मैदान बम ब्लास्ट मामले में सजा 1 नवंबर को सुनाई जाएगी NIA की स्पेशल कोर्ट ने 10 आरोपियों में से नौ को दोषी करार दिया NCB के DDG ज्ञानेश्वर सिंह समेत NCB की 5 सदस्यीय टीम दिल्ली से मुंबई पहुंची NCB की टीम प्रभाकर के भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच करेगी प्रभाकर मुंबई के क्रूज़ ड्रग्स मामले में एक गवाह है सभी गवाहों के कॉल डिटेल की जांच हो: नवाब मलिक सीएम तीर्थयात्रा योजना में अयोध्या शामिल: अरविंद केजरीवाल, सीएम दिल्ली दिल्ली के लोग रामलला के दर्शन कर सकेंगे: अरविंद केजरीवाल, सीएम दिल्ली कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किया नई पार्टी बनाने का ऐलान, कहा- सभी 117 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव पेगासस जासूसी मामले की जांच करेगी एक्सपर्ट कमेटी, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश कोविड के चलते दक्षिण 24 परगना जिले के सोनारपुर इलाके में 3 दिन का लॉकडाउन बॉम्बे हाईकोर्ट में नवाब मलिक के खिलाफ PIL दायर, ड्रग्स केस में टिप्पणी से रोकने की मांग पंजाब में दिवाली पर 2 घंटे पटाखे चलाने की इजाजत, रात 8 से 10 बजे तक कर सकेंगे आतिशबाजी अक्टूबर महीने में 20वीं बार महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल दिल्ली में पेट्रोल 35 पैसे और डीजल 35 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ पीएम मोदी आज ईस्ट एशिया समिट को संबोधित करेंगे, वर्चुअली होंगे शामिल

भारतीय सड़कों पर दौड़ेगी Maruti Suzuki की इलेक्ट्रिक Wagon R, जानें कब होगी लॉन्च

भारत में जैसे जैसे इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की मांग बढ़ रही है वैसे ही हर कार कंपनी अपने यहाँ इलेक्ट्रॉनिक वेहिकल बनाने में लग गयी है. वहीँ देश की सबसे बड़ी वाहन कंपनी maruti suzuki ( मारुती सुजुकी ) अपनी सबसे पॉपुलर हैचबैक Wagon R को लेकर तैयार है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 05 Oct 2021, 09:20:26 AM
Electric Maruti Suzuki Wagon R

Electric Maruti Suzuki Wagon R (Photo Credit: file photo)

New Delhi:

भारत में जैसे जैसे इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की मांग बढ़ रही है वैसे ही हर कार कंपनी अपने यहाँ इलेक्ट्रॉनिक वेहिकल बनाने में लग गयी है. वहीँ देश की सबसे बड़ी वाहन कंपनी Maruti Suzuki ( मारुती सुजुकी ) अपनी सबसे पॉपुलर हैचबैक Wagon R को लेकर तैयार है. Wagon R EV को सड़कों बार भी काई बार देखा गया है, जिसके दौरान इसकी कई सारी झलक देखने को भी मिली. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मारुति सुजुकी अपने लाइनअप में एक फुल इलेक्ट्रिक कार जल्द शामिल करने की तैयार में नहीं है.  बता दें की भारतीय कार निर्माता फिलहाल सीएनजी और हाइब्रिड जैसे इंजन वाले मॉडल्स पर ध्यान दे रहा है. इस इलेक्ट्रिक कार की नई तस्वीरों से उन अफवाहों को विराम लग गया है कि इसे टोयोटा की बैजिंग के साथ लॉन्च किया जाएगा.

यह भी पढ़े- Facebook, WhatsApp डाउन होने से मार्क जकरबर्ग को 52 हजार करोड़ का झटका, अमीरों की सूची में अब इस नंबर पर पहुंचे

अब अगर इसके प्रोडक्शन कॉस्ट की बात करेंगे तो इवी इलेक्ट्रॉनिक Wagon R अपने टॉलबॉय लुक को नहीं बदल रही है. वही इसके लुक की बात करेंगे तो फ्रंट में सिंगल क्लस्टर हैंडलैम्प की उम्मीद की जा रही है. वहीँ इस कार में एलईडी डीआरएल और प्रोजेक्टर हैंडलैंप जैसी चीजें भी आ सकती है. Maruti Wagon R को एक स्पोर्टी लुक देने के लिए इसके बम्पर और फ्रंट का डिज़ाइन भी अलग हो सकता है. 

हालांकि मारुति सुजुकी ने अपनी इलेक्ट्रिक Wagon R कार की लॉन्च डिटेल्स का अभी खुलासा नहीं किया है. लेकिन इसके बाजार में जल्द ही लॉन्च किए जाने की उम्मीद लगायी जा रही है. Maruti Suzuki Wagon R EV की देश में लंबे समय से टेस्टिंग हो रही है. मारुति सुजुकी ने पिछले साल देश में 50 जेडीएम-स्पेक प्रोटोटाइप पेश किए थे, जो अलग-अलग कंडीशन में टेस्टिंग से गुजर रहे हैं.

यह भी पढ़े- जब भी बजाएंगे गाड़ी का हॉर्न, भारतीय धुन बजेगी, गडकरी बोले- जल्द बनेगा कानून 

क्या है बैटरी और ड्राइविंग रेंज- 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ Wagon R EV एक बार फुल बैटरी चार्ज होने पर 200 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय कर सकती है. यह देश में निजी और व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए एक बेहतरीन सिटी इलेक्ट्रिक कार बन सकती है. स्टैंडर्ड चार्जर के जरिए इस कार की बैटरी को फुल चार्ज करने में 7 घंटे लग सकते है. जबकि फास्ट-चार्जर से एक घंटे में बैटरी को 0 से 80 फीसदी तक चार्ज किए जाने की उम्मीद है.

 इसमें वायरलेस ऐंट्रॉयड ऑटो और एपल कार प्ले जैसी सभी बेहतरीन फीचर्स दिए जाएंगे. इसकी कीमत पर आये तो Maruti Suzuki wagon R की कीमत 8 लाख रूपए से शुरू हो सकती है. आने वाली Suzuki Wagon R EV 180 किमी के करीब होगी और यह एक टैक्सी वाहन के लिए अच्छा विकलप हो सकती है. 

First Published : 05 Oct 2021, 09:14:02 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.