News Nation Logo

Maruti Suzuki Vitara Brezza की अपने सेगमेंट में बादशाहत कायम, Hyundai Venue को पछाड़कर बनी नंबर 1

मारूति सुजूकी ने इस साल जुलाई के दौरान 7,870 मारूति सुजूकी विटारा ब्रेजा (Maruti Suzuki Vitara Brezza) की बिक्री की है, जबकि पिछले साल जुलाई में यह आंकड़ा 5,302 यूनिट का था.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 04 Aug 2020, 11:15:24 AM
Maruti Suzuki Vitara Brezza

मारूति सुजूकी विटारा ब्रेजा (Maruti Suzuki Vitara Brezza) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

मारूति सुजूकी (Maruti Suzuki) की मारूति विटारा ब्रेजा (Maruti Vitara Brezza) 4 मीटर वाले SUV सेग्मेंट में लगातार दूसरे महीने सर्वोच्च स्थान पर कायम है. कंपनी ने इस साल जुलाई के दौरान 7,870 मारूति सुजूकी विटारा ब्रेजा (Maruti Suzuki Vitara Brezza) की बिक्री की है, जबकि पिछले साल जुलाई में यह आंकड़ा 5,302 यूनिट का था. कंपनी ने वर्ष दर वर्ष आधार पर ग्रोथ में 47.25 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है. जुलाई के दौरान बिक्री के मामले में हुंडई वैन्यू ( Hyundai Venue) दूसरे स्थान पर रही है. जुलाई में हुंडई वैन्यू की 6,734 यूनिट बिकी हैं.

यह भी पढ़ें: भारत में Audi RS-Q8 का टीजर जारी! सिर्फ 3.8 सेकेंड में पकड़ेगी 100km/h की स्पीड

तीसरे नंबर पर रही Tata Nexon
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा मोटर्स की टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon) जुलाई के दौरान बिक्री के मामले में तीसरे नंबर पर रही है. जुलाई में टाटा मोटर्स ने 4,327 टाटा नेक्सॉन की बिक्री की है, वहीं 2019 में जुलाई के दौरान इस कार की बिक्री 3,344 यूनिट की थी. महिंद्रा की एसयूवी XUV 300 बिक्री के मामले में चौथे नंबर पर रही है. पांचवे नंबर पर फोर्ड की ईकोस्पोर्ट (Ford EcoSport) रही. जुलाई 2020 में 2,438 यूनिट ईकोस्पोर्ट की बिक्री दर्ज की गई थी. बता दें कि मारूति सुजूकी ने फरवरी 2020 में एसयूवी विटारा ब्रेजा (Vitara Brezza) का पेट्रोल संस्करण फेसलिफ्ट पेश किया था.

यह भी पढ़ें: Bajaj Auto Sales: बजाज ऑटो की बिक्री में जुलाई में 33 फीसदी की गिरावट

मारूति सुजूकी इंडिया का परिचालन लाभ अप्रैल-जून में 98 प्रतिशत गिरा
सुजुकी मोटर कॉर्प का परिचालन से एकीकृत लाभ अप्रैल-जून तिमाही में 97.9 प्रतिशत यानी 61.4 अरब येन गिरकर 1.3 अरब येन रहा. इसकी प्रमुख वजह कंपनी के सबसे बड़े बाजार भारत में कोरोना वायरस महामारी की वजह से उसकी बिक्री प्रभावित होना है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि समीक्षावधि में उसकी एकीकृत शुद्ध बिक्री 53.1 प्रतिशत यानी 482.2 अरब येन घटकर 425.3 अरब येन रही. कंपनी ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रकोप ने जापान, भारत, पाकिस्तान और हंगरी में कंपनी के संयंत्रों के परिचालन को प्रभावित किया. साथ ही साथ वैश्विक स्तर पर कंपनी की बिक्री पर भी असर पड़ा है।’’ कंपनी ने कहा कि समीक्षावधि के दौरान भारत और हंगरी में संयंत्र बंद रहने से उसे भारी नुकसान हुआ है.

यह भी पढ़ें: भारत में पहुंच बढ़ाने के लिए रेनो की ग्रामीण बाजार पर नजर, कई नए मॉडल लाएगी

कंपनी ने लॉकडाउन के दौरान संयंत्र बंद रहने की समयावधि में 15.4 अरब येन का स्थायी खर्च किया. समीक्षावधि में कंपनी की कुल वाहन (चार पहिया) बिक्री 449.6 अरब येन यानी 55 प्रतिशत गिरकर 367.5 अरब येन रह गयी. कंपनी की बिक्री में सबसे ज्यादा गिरावट भारतमें (83 प्रतिशत) रही. उसके बाद जापान 27.6 प्रतिशत, और अन्य बाजारों 54.3 प्रतिशत का नंबर रहा. भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी मारूति सुजूकी इंडिया में सुजुकी की बहुलांश हिस्सेदारी है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Aug 2020, 11:15:24 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.