News Nation Logo

 Maruti Suzuki Celerio अब एक नए अंदाज़ में, फीचर्स और कीमत जानकार रह जाएंगे हैरान

हर महीने सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 गाड़ियों में से 7 से 8 गाड़ियां Maruti Suzuki की होती हैं. क्योंकि यह ग्राहक का भरोसा और उम्मीद दोनों पर खड़ी उतरती है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 18 Nov 2021, 11:41:54 AM
celerio

Maruti Suzuki अब एक नए अंदाज़ में (Photo Credit: carwale)

New Delhi:

जब बात गाड़ी खरीदने पर आती है तब इसमें बहुत से लोगों के सुझाव उम्मीदे जुड़ी हुई होती है. अब एक गाड़ी खरीदने के लिए आप सबसे ज्यादा क्या देखते हैं, क्या सोचते हैं ये ज़रूरी है. गाड़ी खरीदने के लिए कीमत, माइलेज, फीचर्स और ऑनरशिप कॉस्ट या ऑफ्टर सेल्स सर्विस, इन सभी पर ध्यान देना होता है. अब आराम दायक की बता आती है तो ग्राहक खुद ही मारुती को चुन लेता है , इसी वजह से आज भी हर महीने सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 गाड़ियों में से 7 से 8 गाड़ियां Maruti Suzuki की होती हैं. क्योंकि यह ग्राहक का भरोसा और उम्मीद दोनों पर खड़ी उतरती है. 

यह भी पढ़ें- आ रही है Flying Car, दिलाएगी ट्रैफिक से मुक्ति

आपको बता दें कि  Maruti Suzuki Celerio जो कि अब 5वे जनरेशन Heartect प्लेटफॉर्म पर बनी है जो सब कुछ नए तरीके से पेश करता है. आपको बताते हैं कि क्या खूबियां हैं इस नई Celerio की और क्या खामियां आपको देखने को मिलती हैं. इससे आपको अब आने वाले समय में कार खरीदने में दिक्कत नहीं होगी. आँख बंद करके आप इस बेहतरीन कार का लुफ्त उठा सकते हैं. 

स्टाइल और लुक्स 

कंपनी ने अब इसे पहले के मुकाबले ज्यादा स्टाइलिश बना दिया है और कलर की बात करें तो ये कार Solid Fire Red में देखने को मिलेगी जो की बहुत अलग कलर है. कुल मिलाकर 6 कलर ऑप्शंस आपको मिल जाते हैं, जिसमें रेड के अलावा ब्लू, ग्रे, व्हाइट, सिल्वर, ब्राउन भी है. फ्रंट पूरी तरह नया दिखने को मिलता है. स्वेप्ट बैक हेडलैंप और आक्रामक बंपर के साथ ब्लैक क्लैडिंग और फॉग लैंप्स दिए गए हैं. फ्लेयर्ड व्हील आर्च और नए अर्बन ब्लैक कलर में 15 इंच के एलॉय व्हील्स मिलेंगे , आपको आगे के दो दरवाजों में रिक्वेस्ट स्विच भी मिल जाते हैं.

इंटीरियर

इंटीरियर की बात करें तो आपको ये एनर्जेटिक और स्पेशियस फील कराती है. हर जगह हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल देखने को मिलता है. ट्विन स्लॉट सेंटर AC वेंट्स मिल जाते हैं और ब्राइट क्रोस एक्सेंट्स भी है. 7 इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो यहां मिल जाता है और इसमें स्मार्टफोन नेविगेशन शामिल है। इसमें आपको एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो की सुविधा भी मिलेगी. एक बड़ा सा इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एनालॉग स्पीडोमीटर और एक डिजिटल रेव काउंटर के साथ ड्राइव सीट हाईट आप एडजस्ट कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- इन बाइक्स के दीवाने हैं धोनी, कीमत जानकार रह जाएंगे हैरान

इंजन और परफॉर्मेंस

नई Celerio में नई जनरेशन का 1000 cc वाला k10 पेट्रोल इंजन मिलता है, जो कि डुअल जेट और डुअल VVT के साथ आता है. 5,500 rpm पर 66 bhp की पावर मिलती है और 3,500 rpm पर 89 Nm का टॉर्क मिलता है. इंजन मैनुअल और AGS यानी AMT ट्रांसमिशन के साथ आता है. देखा जाए तो मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ गाड़ी की परफॉर्मेंस बहुत ही ज्यादा बढ़िया लगती है. गाड़ी चलाते समय आपको चारों तरफ की विजिबिलिटी भी बढ़िया देखने को मिल जाती है यानी कम अनुभवी ड्राइवर भी इसे आसानी से चला सकते हैं. नई जनरेशन का इंजन है तो साफ तौर पर आपको किसी तरह की कोई दिक्कत देखने को नहीं मिलती, काफी रिफाइन्ड इंजन है और परफॉर्मेंस स्मूथ मिलती है. इतना ही नहीं ओवरटेक भी अगर आप करना चाहते हैं तो मैनुअल गियर पर तुरंत पावर भी मिल जाती है. कुल मिला कर देखा जाए तो ये आपको एक शानदार फील भी देगी और आप इससे आसानी से चला भी सकते हैं. 

कीमत 
Maruti WagonR के मुकाबले इसकी शुरुआती कीमत सिर्फ 6 हजार रुपये ज्यादा है और जिस गाड़ी से इसका मुकाबला है यानी Hyundai Santro से उससे करीब 23-24 हजार रुपये शुरुआती कीमत ज्यादा है. 4.99 लाख रुपये से इसकी कीमत शुरू होती है जो कि 6.94 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है.

 

First Published : 18 Nov 2021, 11:13:00 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.