News Nation Logo

जानिए क्यों फेल हो सकती है Hyundai Motor की इलेक्ट्रिक वाहन योजना

उद्योग के आंकड़ों के अनुसार हुंडई मोटर (Hyundai Motor) को 25 फरवरी से आईओनिक 5 के लिए लगभग 43,000 प्री ऑर्डर प्राप्त हुए हैं, लेकिन अप्रैल में इसके घरेलू लॉन्च के पहले महीने में सिर्फ 114 यूनिट्स की डिलीवरी की गई.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 21 May 2021, 07:16:12 AM
हुंडई मोटर (Hyundai Motor)

हुंडई मोटर (Hyundai Motor) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • हुंडई मोटर को 25 फरवरी से आईओनिक 5 के लिए लगभग 43,000 प्री ऑर्डर प्राप्त हुए
  • हुंडई मोटर ने पिछले महीने 10,000 इकाइयों का निर्माण करने की योजना बनाई थी

सिओल :

दक्षिण कोरियाई ऑटोमेकर हुंडई मोटर (Hyundai Motor) ने ईवी दिग्गज कंपनी टेस्ला (Tesla) का साथ पकड़ने की उम्मीद में अपनी ऑल इलेक्ट्रिक इओनीक 5 की शुरूआत की है. हालांकि, इस बात की आशंका है कि इसकी महत्वाकांक्षी योजना इस साल देरी से उत्पादन, सब्सिडी में कमी, और हाल ही में इसके श्रमिक संघ के विरोध के साथ अमेरिका में अपने बड़े निवेश के लिए विफल साबित हो सकती है. उद्योग के आंकड़ों के अनुसार, हुंडई मोटर को 25 फरवरी से आईओनिक 5 के लिए लगभग 43,000 प्री ऑर्डर प्राप्त हुए हैं, लेकिन अप्रैल में इसके घरेलू लॉन्च के पहले महीने में सिर्फ 114 यूनिट्स की डिलीवरी की गई.

यह भी पढ़ें: रॉयल एनफील्ड ने तकनीकी खराबी के कारण 2,36,966 मोटरसाइकिल वापस मंगाई

पिछले महीने 10,000 इकाइयों का निर्माण करने की बनाई थी योजना 
योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार ऑटोमेकर ने पिछले महीने 10,000 इकाइयों का निर्माण करने की योजना बनाई थी, लेकिन इसने केवल 2,600 इकाइयों को ही रोल आउट किया. इसकी वजह ये है कि दक्षिण पूर्वी तट पर इसकी उल्सान उत्पादन लाइन अप्रैल की शुरूआत में एक सप्ताह के लिए निलंबित कर दी गई, क्योंकि ट्रैक्शन मोटर्स की कमी, बैटरी से चलने वाले वाहनों के लिए एक आवश्यक हिस्सा था. पुर्जों की आपूर्ति का मुद्दा ऐसे समय आया जब वैश्विक अर्धचालक की कमी के कारण हुंडई और अन्य वाहन निमार्ताओं को इस साल की शुरूआत में उत्पादन रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा. बैटरी से चलने वाले वाहनों को पारंपरिक दहन इंजन वाली कारों की तुलना में कहीं अधिक संख्या में चिप्स की आवश्यकता होती है.

कंपनी के अधिकारियों के अनुसार, प्रतीक्षा समय को कम करने के लिए, हुंडई ग्राहकों को कुछ उन्नत सुविधाओं जैसे पार्किंग सहायता या रियर सीट रिमाइंडर सिस्टम को मूल्य छूट की पेशकश करके और शुरूआती ऑर्डर देने वाले ग्राहकों को बनाए रखने के लिए अन्य विकल्पों पर विचार करने के लिए राजी कर रही है. हुंडई मोटर के प्रवक्ता ने कहा कि हम उन ग्राहकों के लिए चार्जिंग वाउचर और अन्य प्रोत्साहन देने सहित विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रहे हैं, जो उम्मीद से बाद में कार प्राप्त करते हैं. हम सटीक रूप से भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं कि भागों की आपूर्ति पर अनिश्चितता के कारण इस बिंदु पर आईओनिक 5 कब वितरित किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: कोरोना का असर: CEAT टायर्स ने सभी टायरों पर वॉरंटी 3 महीने तक बढ़ाई

उम्मीद से कम ईवी रोलआउट चिंता पैदा करता है कि देर से आने वाले लोग इस वर्ष के लिए आवंटित केंद्र और प्रांतीय सरकारों से सब्सिडी के लिए पात्र नहीं हो सकते हैं. इस साल लागू हुई संशोधित प्रणाली के तहत 6 करोड़ वोन से कम कीमत वाले वाहन 100 प्रतिशत सब्सिडी के पात्र हैं और 6 करोड़ वोन और 9 करोड़ वोन के बीच की कीमत वाले वाहन सब्सिडी का आधा हिस्सा प्राप्त कर सकते हैं. आईओनिक 5 लंबी दूरी के मॉडल की कीमत 49.8 मिलियन और 54.5 मिलियन वोन के बीच है, ग्राहक सब्सिडी के साथ जीते गए 30.8 मिलियन की सबसे कम कीमत पर मॉडल खरीद सकते हैं. उद्योग के अधिकारियों का कहना है कि अगर आपूर्ति का मुद्दा जारी रहता है, तो हुंडई मोटर इस साल 160,000 ईवी बेचने के अपने लक्ष्य को हासिल करने में सक्षम नहीं हो सकती है, जो पिछले साल बेची गई 98,000 ईवी से काफी अधिक थी. - इनपुट आईएएनएस

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 May 2021, 07:16:12 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो