News Nation Logo

Kia की पहली इलेक्ट्रिक कार EV6 इसी महीने होगी लॉन्च

किआ (Kia) ने एक बयान में कहा कि Electric Kia EV6 हमारे अपने इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) पर आधारित है, जिसमें इलेक्ट्रिफिकेशन की तरफ ध्यान दिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 15 Mar 2021, 11:53:30 AM
Electric Kia EV6

Electric Kia EV6 (Photo Credit: IANS )

highlights

  • इलेक्ट्रिक कार ईवी6 (Kia EV6) इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) पर आधारित है
  • ईवी6 के साथ हमारा मकसद बेहतरीन डिजाइन और अत्याधुनिक तकनीकी फीचर्स को साथ लाना है: किआ

सोल :

दक्षिण कोरिया में कार बनाने वाली दूसरी सबसे बड़ी कंपनी किआ कॉर्पोरेशन (Kia Motors) ने सोमवार को हुंइई मोटर ग्रुप के ईवी प्लेटफॉर्म पर अपने पहले इलेक्ट्रिक कार ईवी6 (Kia EV6) के डिजाइन का खुलासा किया है. इसे इस महीने के आखिर तक लॉन्च किया जाना है. किआ ने एक बयान में कहा, यह हमारे अपने इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) पर आधारित है, जिसमें इलेक्ट्रिफिकेशन की तरफ ध्यान दिया गया है. कंपनी का कहना है कि आगे आने वाले समय में इसका विस्तार अन्य मॉडलों में भी किया जाएगा. किआ की योजना साल 2026 तक सात इलेक्ट्रिक मॉडलों को पेश करने की है और ईवी6 (Electric Kia EV6) इस क्रम में पहली मॉडल है. किआ के ग्लोबल डिजाइन सेंटर के प्रभारी वरिष्ठ उपाध्यक्ष करीम हबीब ने कहा कि ईवी6 के साथ हमारा मकसद बेहतरीन डिजाइन और अत्याधुनिक तकनीकी फीचर्स को साथ लाना है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में दिसंबर तक हर 3 किमी पर होंगे EV चार्जिंग प्वाइंट

जुलाई 2020 से जनवरी 2021 तक 2 लाख से ज्यादा कारों की बिक्री दर्ज की

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Kia Motors ने भारत में जुलाई 2020 से जनवरी 2021 तक 2 लाख से ज्यादा कारों की बिक्री दर्ज की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जुलाई 2020 में Kia Motors 1 लाख यूनिट से ज्यादा की बिक्री दर्ज की थी. वहीं इन आंकड़ों के आने के बाद कंपनी ने सिर्फ 6 महीने के भीतर 1 लाख यूनिट की बिक्री दर्ज की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गाड़ियों की बिक्री के मामले में किआ सबसे ज्यादा तेजी के साथ 2 लाख लाख यूनिट की बिक्री करने वाली कंपनी बन गई है.

यह भी पढ़ें: Aprilia RS 660, Aprilia Tuono 660 की प्री-बुकिंग शुरू, जानिए क्या होगी कीमत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किआ के पोर्टफोलियो में फिलहाल कुछ ही कारें हैं और कंपनी की कारों को काफी पसंद किया जा रहा है. किआ कार्निवाल, किआ सेल्टॉस और किआ सोनेट को कार लवर्स काफी पसंद कर रहे हैं. बता दें कि किआ सोनेट (KIA SONET) कंपनी का लेटेस्ट प्रोडक्ट है. किआ सोनेट 1.2-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर CRDi डीजल इंजन और 1.0-लीटर टर्बो-GDI पेट्रोल इंजन यानि तीन इंजन ऑप्शन्स के साथ लॉन्च किया गया है. कलर की बात करें तो यह गाड़ी लेने में आपको 11 कलर ऑप्शंस मिलते हैं. इसमें 8 मोनोटोन और 3 ड्यूल टोन कलर्स हैं. इसमें एप्‍पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और वेंटिलेटिड फ्रंट्स सीटें लगाई गई हैं. (इनपुट आईएएनएस)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Mar 2021, 11:41:03 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.