News Nation Logo

दिल्ली में दिसंबर तक हर 3 किमी पर होंगे EV चार्जिंग प्वाइंट

दिल्ली सरकार ने प्रमुख स्थानों पर 500 चार्जिंग प्वाइंट वाले 100 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए भारत में अब तक का सबसे बड़ा टेंडर निकाला है. यह दिसंबर 2021 तक चालू होंगे.

By : Nihar Saxena | Updated on: 14 Mar 2021, 07:18:54 AM
EV Charging Station

दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए बड़ी योजना. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • दिल्ली सरकार प्रत्येक 3 किलोमीटर पर चार्जिंग प्वाइंट लगाएगी
  • 500 चार्जिंग प्वाइंट वाले 100 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन बनेंगे
  • नए निर्माणों में 20 प्रतिशत पार्किंग क्षेत्र ईवी पार्किंग के लिए

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार (Delhi Government) के स्विच दिल्ली अभियान का पांचवा सप्ताह ईवी चार्जिंग ढांचे को लेकर लोगों को जागरूक करने पर केंद्रित रहा. दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electirc Vehicle) को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने तीन बड़े कदम उठाए हैं. इनमें चार्जिंग स्टेशन बनाना सबसे अहम है. सरकार प्रत्येक 3 किलोमीटर की दूरी पर चार्जिंग प्वाइंट स्थापित करना चाहती है. दिल्ली में ईवी चार्जिंग ढांचे का विस्तार करने की रणनीति के तीन स्तरों को विस्तार से बताते हुए दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली सरकार ने प्रमुख स्थानों पर 500 चार्जिंग प्वाइंट वाले 100 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए भारत में अब तक का सबसे बड़ा टेंडर निकाला है. यह दिसंबर 2021 तक चालू होंगे. पहले से चल रहे 72 स्टेशन भी शामिल हो जाएंगे. इनका विवरण वेबसाइट पर देखा जा सकता है.

दिल्ली सरकार बना रही मोबाइल एप भी
दिल्ली सरकार एक मोबाइल एप भी बना रही है कि जिसके जरिए सभी चार्जिंग स्टेशनों का स्थान और चार्जर की स्थिति को वास्तविक पर समय देखा जा सकेगा. उन्होंने कहा कि सरकार का दूसरा ऐतिहासिक कदम मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, ऑफिस स्पेस, होटल, रेस्तरां, अस्पताल आदि इमारतों में, जिनके पास 100 से अधिक वाहनों की पार्किंग क्षमता है, उन्हें कम से कम 5 प्रतिशत जगह ईवी चार्जिंग के लिए आरक्षित करनी होगी. दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए ऐतिहासिक कदम से दिल्ली में दिसंबर तक 10,000 से अधिक चार्जिंग प्वाइंट बन जाएंगे. इस बदलाव को लागू करने के लिए दिल्ली के भवन उपनियमों में उपयुक्त संशोधन की पहल की जा चुकी है.

यह भी पढ़ेंः एंटीलिया के बाहर विस्फोटक लदी कार केस में इनकाउंटर स्पेशलिस्ट गिरफ्तार

नए निर्माणों में 20 फीसदी ईवी के लिए पार्किंग
कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली सरकार इस तरह का प्रगतिशील कदम उठाने वाली भारत की पहली और एकमात्र सरकार है. वर्तमान में दिल्ली भवन निर्माण नियमों के तहत किए जा रहे सभी नए निर्माणों में 20 प्रतिशत पार्किंग क्षेत्र ईवी पार्किंग के लिए अलग से रखा जाना है. कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली सरकार की ईवी नीति के तहत आवासीय और वाणिज्यिक परिसरों में चार्जिंग प्वाइंट स्थापित करने के लिए प्रत्येक चार्जिंग प्वाइंट के लिए 6 हजार रुपये तक की सब्सिडी ली जा सकती है. दिल्ली सरकार ने यह कदम चार्जिंग की चिंता से निपटने और राष्ट्रीय राजधानी में ईवी को तेजी से खरीदने को बढ़ावा देने के लिए उठाया है.

यह भी पढ़ेंः कज़ाकिस्तान में लैंडिंग के दौरान क्रैश हुआ विमान, 4 की मौत

2021 तक 750 चार्जिंग प्वाइंट
कैलाश गहलोत ने कहा कि तीसरा, हम सार्वजनिक उपयोग के लिए अपने चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए कई ईवी ऑपरेटरों के साथ बातचीत कर रहे हैं. यह लाभदायक प्रस्ताव है क्योंकि ईवी चार्जिंग ढांचे में निवेश से उनके ईवी कैब और रिक्शा ऑपरेटरों को बेहतर उपयोग और रिटर्न प्राप्त होगा. इससे दिल्ली में जून 2021 तक कम से कम सार्वजनिक उपयोग के लिए 750 चार्जिंग प्वाइंट बन जाएंगे. दिल्ली सरकार के ईवी चार्जिंग ढांचे की पहल की सराहना करने के लिए कई व्यक्ति और संगठन आगे आए हैं. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 Mar 2021, 07:14:20 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.