News Nation Logo

Jeep India ने लॉन्च किया SUV Wrangler, जानिए क्या है कीमत

जीप इंडिया (Jeep India) ने स्थानीय स्तर पर असेंबल की गई एसयूवी रैंगलर को दो वेरिएंट्स - अनलिमिटेड और रूबिकन में लॉन्च किया है. जीप इंडिया ने फरवरी में रैंगलर का प्रोडक्शन शुरू किया था.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 18 Mar 2021, 07:21:34 AM
Jeep Wrangler

Jeep Wrangler (Photo Credit: IANS )

highlights

  • SUV रैंगलर (2021 Jeep Wrangler) की शुरुआती कीमत 53.90 लाख रुपये 
  • एसयूवी Jeep रैंगलर को दो वेरिएंट्स - अनलिमिटेड और रूबिकन में लॉन्च किया 

नई दिल्ली:

वाहन निर्माता कंपनी जीप इंडिया (Jeep India) ने बुधवार को स्थानीय स्तर पर असेंबल की गई एसयूवी रैंगलर (2021 Jeep Wrangler) को लॉन्च किया. इसकी शुरुआती कीमत 53.90 लाख रुपये है. कंपनी ने स्थानीय स्तर पर असेंबल की गई एसयूवी रैंगलर को दो वैरिएंट्स - अनलिमिटेड और रूबिकन में लॉन्च किया है. जीप इंडिया ने फरवरी में रैंगलर का प्रोडक्शन शुरू किया था. कंपनी के अनुसार दोनों वेरिएंट्स भारत स्टेज 6 कंप्लॉयंट 2.0-लीटर, इन-लाइन 4-सिलेंडर, टर्बो पेट्रोल पावरट्रेन द्वारा संचालित हैं. यह पावरट्रेन जीप इंडिया ग्रुप के ग्लोबल मीडियम इंजन प्लेटफॉर्म पर आधारित है और 268 हॉर्सपावर और 400 एनएम का टार्क पैदा करता है और यह आठ-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से भी लैस है.

जीप इंडिया के प्रबंध निदेशक पार्थ दत्ता ने कहा कि हमने देशभर में 26 स्थानों पर स्थानीय स्तर पर असेंबल की गई एसयूवी रैंगलर की बिक्री और सेवा सुनिश्चित कर दी है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने कार खरीदारों को दी ये बड़ी राहत, जानिए क्या

भारत में ई-वाहनों की मांग 3 साल में दोगुनी से ज्यादा

इलेक्ट्रिक वाहनों की गिरती कीमतों के बाद अब देश में इलेक्ट्रिक वाहन को अपनाने का चलन बढ़ रहा है। सरकारी सहायता मांग को बढ़ा रही है और इन ग्रीन व्हीकल्स को अपनाने में लगातार वृद्धि हो रही है। लोकसभा में मंगलवार को ई-वाहनों पर एक प्रश्न के लिखित उत्तर में भारी उद्योग राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि पिछले तीन वर्षों के दौरान ई-वाहन पोर्टल के अनुसार, पंजीकृत इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में लगातार वृद्धि देखी गई है. वर्ष 2017-18 के दौरान भारत में बेची गई इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या जहां 69,012 यूनिट्स थी, वहीं 2018-19 में यह संख्या बढ़कर 143,358 यूनिट्स तक पहुंच गई और 2019-20 में बढ़कर 167,041 यूनिट हो गई. इस संख्या में दोपहिया, तीन पहिया और बस शामिल हैं, लेकिन दोपहिया वाहनों की बिक्री में खासी बढ़ोतरी हुई है.

यह भी पढ़ें: MG Motor India की इस रणनीति से Tesla को मिलेगी कड़ी टक्कर

मंत्री ने सदन को सूचित किया कि इलेक्ट्रिक वाहनों और आईसीई (आंतरिक दहन इंजन) वाहनों के बीच अंतर को कम करने के लिए फेम इंडिया योजना चरण के तहत मांग प्रोत्साहन के माध्यम से इलेक्ट्रिक वाहनों का समर्थन किया जा रहा है.

इनपुट आईएएनएस

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 Mar 2021, 07:20:19 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.