logo-image

Car Buying in India: कार खरीदते समय ऑनलाइन सर्च पर भरोसा करने लगे हैं भारतीय

Car Buying in India : भारत में भी लोग अब कार खरीदने से पहले ऑनलाइन सर्च करने में यकीन रखने लगे हैं. क्योंकि भारत का बाजार अब भी पारंपरिक मान्यताओं का पालन करने वाला माना जाता है. इसके अलावा भारतीय लोग अपने परिजनों, दोस्तों की सलाह पर ज्यादा यकीन रखते हैं. लेकिन अब ऑनलाइन कारों...

Updated on: 07 Apr 2023, 11:42 PM

highlights

  • अब भी पारंपरिक तरीकों से कार खरीदने में ज्यादा यकीन रखते हैं भारतीय
  • कार खरीदने से पहले औसतन तीन घंटे इंटरनेट पर सर्च करते हैं भारतीय
  • दोस्तों, परिवार में चर्चा करके कारों को खरीदने का अब भी चलन

नई दिल्ली:

Car Buying in India : भारत में भी लोग अब कार खरीदने से पहले ऑनलाइन सर्च करने में यकीन रखने लगे हैं. क्योंकि भारत का बाजार अब भी पारंपरिक मान्यताओं का पालन करने वाला माना जाता है. इसके अलावा भारतीय लोग अपने परिजनों, दोस्तों की सलाह पर ज्यादा यकीन रखते हैं. लेकिन अब ऑनलाइन कारों की जानकारी हासिल करने में भी ठीक ठाक समय लोग बिता रहे हैं. एक आंकड़े के मुताबिक, जो व्यक्ति कार लेना चाहता है, वो किसी फैसले पर पहुंचने से पहले ऑनलाइन 3 घंटे का समय बिता चुका होता है और कई कारों की जानकारी बटोर चुका होता है. 

कारों की स्पेसिफिकेशन के बारे में ढूंढते हैं भारतीय

भारतीय लोग ऑनलाइन सर्च में कारों के स्पेसिफिकेशन, उनके काम, एवरेज और बाकी कारों से तुलना में समय बिताते हैं. इसके अलावा वो अपने परिचितों, दोस्तों से मिले इनपुट को भी ऑनलाइन मिल रही जानकारी से क्रॉस वेरिफाई करते हैं. 

ये भी पढ़ें: Russia करेगा Anti-Satellite Missiles की तैनाती, अब स्पेस वॉर का बढ़ा खतरा

रिपोर्ट में कही गई ये बात

एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऑनलाइन टाइम स्पेंड का तीन घंटों तक बढ़ना भी काफी अहम बदलाव है, क्योंकि अब लोग कार के खरीदने से लेकर उसकी खास जानकारियां और उस पर उपलब्ध ऑफर्स की जानकारी के लिए ऑनलाइन मोड का सहारा लेते हैं. ऐसे में वो अपने परिजनों की सलाह, दोस्तों की सलाह तो लेते ही हैं, लेकिन जब बात फाइनेंसियल आती है और दूसरे कार मॉडल्स से तुलना की, तो वो ऑनलाइन सोर्स पर भी भरोसा करते हैं. आज हिंदुस्तान में कई कंपनियां डिजिटली कार बेच रही हैं, बुकिंग कर रही हैं. वहीं, सेकंड हैंड कारों को बेचने के लिए भी ऑनलाइन बाजार काफी बड़ा हो चला है.