logo-image

जापान को पछाड़ भारत निकला तेज रस का घोड़ा! बना तीसरा सबसे बड़ा Auto Market

India 3rd Largest Auto Market

Updated on: 10 Jan 2023, 11:22 AM

नई दिल्ली:

India 3rd Largest Auto Market: ग्लोबली सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की लिस्ट में भारत का स्थान पांचवा है. हालांकि यह अपने आप में एक गर्व की बात है. बीते साल ही भारत यूनाईटेड किंगडम को पीछे कर खुद पांचवे पायदान पर आ खड़ा हुआ था. वहीं लिस्ट में अभी भी भारत के आगे चीन, जापान, अमेरिका, जर्मनी जैसे देश बने हुए हैं. हालांकि इन देशों का मुकाबला करना और इन्हें रेस में पीछे करने में अभी थोड़ा और समय है लेकिन अगर हम कहें  कि भारत जापान को एक मामले में पछाड़ चुका है तो आप भी हैरान रह जाएंगें.

जी हां, यह पूरी तरह सच है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटो मार्केट का तमगा हासिल कर चुका है. यही नहीं इस स्थान पर पहले जहां कभी जापान का नाम होता था, वह भी अब पीछे हो चुका है. 

आनंद महिंद्रा कर रहे अपनी खुशी जाहिर

भारत के तीसरे सबसे बड़े ऑटो मार्केट बन जाने के बाद इस पर वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने भी ट्वीट किया है. उन्होंने ट्वीट के जरिए अपनी खुशी जाहिर की है. वे मजाकिया अंदाज में कहते हैं, कि 80 के दशक में जब मैं खुद बिजनेस स्कूल जाता था, उन दिनों ऑटो वर्ल्ड में केवल और केवल जापान का नाम ही चर्चा में रहता था. वहीं अगर मैं उन दिनों अपने किसी विदेशी साथी को कहता कि इस रेस में एक दिन भारत जापान से आगे निकल जाएगा, तो वे जरूर मुझ पर हंसते. हालांकि हमें अभी भी बहुत कुछ सीखने की जरूरत है.

ये भी पढ़ेंः Car Driving: कोहरे में खोई सड़कों पर दौड़ा रहे गाड़ी, इन बातों का रखें ख्याल

साल 2022 में खूब बिकीं गाड़ियां, लोगों में दिखा अपनी खुद की गाड़ी खरीदने का क्रेज

आंकड़ों की मानें तो भारत में साल 2022 में करीब 42.5 लाख गाड़ियां ज्यादा बिकीं. कमर्शियल वाहनों पर तिमाही आधार पर आंकड़े जारी करने वाली संस्था सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरर्स के मुताबिक भारत में जनवरी से लेकर नवंबर तक 41.3 लाख गाड़ियों की सेल हुई. वहीं इसी कड़ी में जापान में कुल 42 लाख गाड़ियों की सेल के आंकड़े आए हैं. जापान में साल 2021 के मुताबिक साल 2022 में वाहनों की सेल में कमी दर्ज हुई. यह कमी 5 फीसदी रही.