logo-image

पैसेंजर व्हीकल की बिक्री में आई तेजी, 2024 में एक नया रिकॉर्ड कायम किया 

इसी माह में ​रजिस्टर 347086 यूनिट से 13.30 प्रतिशत अधिक है. वहीं माह, दर माह बिक्री में बीते साल दिसंबर में दर्ज की गई 293005 यूनिट की तुलना में यह 34.21 प्रतिशत है.  

Updated on: 13 Feb 2024, 04:26 PM

नई दिल्ली:

Car Sales Smash record in January: फेडरेशन आफ आटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन ने मंगलवार को एक प्रेस रिलीज में इस बात का दावा किया है कि देश में पैसेंजर व्हीकल की बिक्री में तेजी आई है. इसने जनवरी 2024 में एक नया रिकॉर्ड कायम किया है. फाडा द्वारा जारी व्हीकल रिटेल डेटा में जानकारी दी गई है कि बीते माह पैसेंजर वाहनों की 393,250 यूनिट बिकीं. यह एक साल पहले इसी माह में ​रजिस्टर 347086 यूनिट से 13.30 प्रतिशत अधिक है. वहीं माह, दर माह बिक्री में बीते साल दिसंबर में दर्ज की गई 293005 यूनिट की तुलना में यह 34.21 प्रतिशत है.  

ये भी पढ़ें: Traffic Jam Update: 'दिल्ली चलो' मार्च की वजह से दिल्ली-NCR में कहां-कहां लगा जाम, जानें यहां

पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट की बिक्री 

फाडा के अनुसार, इस रिटेल संख्या के साथ भारत में यात्री व्हीकल सेगमेंट ने जनवरी के लिए अब तक की सबसे बड़ी बिक्री हासिल की है. इसके साथ उद्योग ने नवंबर 2023 में बना बीते रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. एसोसिएशन का दावा है कि पैसेंजर वाहनों की रिकॉर्ड बिक्री ने उद्योग की समग्र बढ़ोतरी में अहम भूमिक निभाई है. इसने 153 प्रतिशत खुदरा बिक्री की बढ़ोतरी बनाई है. 

ये भी पढ़ें: Farmer Protest: इस बार किसान आंदोलन से दूर क्यों हैं राकेश टिकैत? BKU ने बताया कारण

दोपहिया वाहनों की बिक्री में सबसे ज्यादा तेजी

दोपहिया पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट ने एक नया उच्च्तम मासिक बिक्री रिकॉर्ड बनाया है. ये बढ़ोतरी साल दर साल हो रही है. इसके साथ फाडा ने बताया कि भारत भर में दोपहिया वाहनों की बिक्री बीते माह के आधार पर 063 प्रतिशत तक बढ़ी. ये बीते साल दिसंबर में दर्ज की गई 1449693 यूनिट अधिक है. 

स्थिर मांग  को कारण बताया है

एसोसिएशन ने इस बिक्री वृद्धि को लेकर दोपहिया वाहनों की मजबूत और स्थिर मांग  को कारण बताया है. इसमें यह भी कहा गया कि अच्छी फसल उत्पादन, अच्छे मानसून और ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए निरंतर सरकारी समर्थन के कारण लगातार मजबूत ग्रामीण मांग ने इस क्षेत्र को रिटेल बढ़ोतरी दर्ज कराने में सहायता की है. दो पहिया वाहनों की जरूरत सबसे अधिक शहरों में देखी जा रही है। यहां पर सबसे अधिक युवा बाइक के शौकीन होते हैं। ऐसे में टू—व्हीलर वाहनों की बिक्रीक काफी बेहतर हो चुकी है.