logo-image
लोकसभा चुनाव

Hyundai Creta बनी भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV, इन कारों को पछाड़ा

क्रेटा ने 32 पर्सेंट की मंथ ऑन मंथ ग्रोथ (month on month growth) दर्ज की है. वहीं, मई 2021 में इस कार की सेल 7,527 यूनिट्स (units) हुई थी.

Updated on: 23 Jul 2021, 09:50 AM

highlights

  • 8,549 यूनिट्स सेल के साथ Kia Seltos है दूसरा नंबर पर
  • 4,160 यूनिट्स सेल के साथ Mahindra Scorpio है तीसरे नंबर पर 

नई दिल्ली:

Hyundai Creta ने भारतीय बाजार में धमाका कर दिया है. जून महीने में यह भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही. जून 2021 में 9,941 यूनिट्स सेल के साथ यह देश की नंबर कॉम्पैक्ट एसयूवी बन गई है. क्रेटा ने 32 पर्सेंट की मंथ ऑन मंथ ग्रोथ (month on month growth) दर्ज की है. वहीं, मई 2021 में इस कार की सेल 7,527 यूनिट्स (units) हुई थी. Hyundai Creta लॉन्च के बाद से ही कंपनी के लिए हर महीने अच्छे सेल्स फीगर में बढ़ोतरी की वजह बनी हुई है. एक बार फिर इसने अपने सेगमेंट की सभी कारों को पीछे छोड़ दिया है. बता दें कि, ह्यूंदै क्रेटा को तीन इंजन ऑप्शन में बाजार में उतारा गया है, जो किआ सेल्टॉस से लिए गए हैं. इनमें 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर के पेट्रोल और डीजल इंजन शामिल हैं जो 1.5-लीटर वाले पेट्रोल और डीजल इंजन 113 bhp का पावर और 144 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करते हैं. टर्बो-पेट्रोल इंजन 138 bhp का पावर और 242 Nm टॉर्क जेनरेट करता है.  तीनों इंजन बीएस6 कम्प्लायंट हैं. 

यह भी पढ़ें: सिर्फ 3.6 सेकेंड में 100 kmph की रफ्तार पकड़ लेती है Lamborghini Urus

इसके अलावा, क्रेटा का कैबिन भी नया और पहले के मुकाबले प्रीमियम है. इंटीरियर के लिए दो कलर ऑप्शन उपलब्ध हैं. एक ब्लैक-बेज ड्यूल-टोन कलर और दूसरा फुल ब्लैक कलर इंटीरियर है. एसयूवी के अंदर ऐपल कारप्ले और ऐंड्रॉयड ऑटो के साथ 10.25-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, नया मल्टी-फंक्शनल फ्लैट-बॉटम स्टीयरिग वील, लेदर सीट्स और 7-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिए गए हैं.

Kia Seltos है दूसरा नंबर पर
सेल के मामले में Kia Seltos ने दूसरे नंबर पर अपनी जगह बनाई. Kia Seltos ने भी कंपनी के लिए बढ़िया सेल के आंकड़े कलेक्ट किए. इस कार की कुल 8,549 यूनिट्स सेल हुई है जिसके आधार पर इसे बेस्टसेलर लिस्ट में दूसरी पोजीशन पर रखा गया है. 

यह भी पढ़ें: हीरो मोटोकॉर्प ने लॉन्च की नई Glamour Xtec bike, यूएसबी चार्जर के अलावा और भी कई आकर्षक फीचर्स

Mahindra Scorpio ने पाया तीसरा स्थान 
महिंद्रा स्कॉर्पियो कंपनी की सबसे पॉप्युलर एसयूवी कारों में से एक है. यह कार बेस्टसेलर एसयूवी लिस्ट में तीसरे नंबर पर मौजूद है. इस कार की कुल 4,160 यूनिट्स जून 2021 में सेल हुई.