News Nation Logo

Honda Electric Car: होंडा की पहली ऑल इलेक्ट्रिक कार बाजार में छाने को तैयार, जानिए खासियत

Honda Electric Car: मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक होंडा ई का नजरिया अन्य कंपनियों जैसे टेस्ला की मॉडल 3 सेडान कार बैटरी ईवी मार्केट में काफी लोकप्रिय से बिल्कुल अलग है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 28 Aug 2020, 09:06:47 AM
Honda Electric Car

होंडा ई (Honda E) (Photo Credit: honda)

नई दिल्ली:

Honda Electric Car: जापानी की कार निर्माता कंपनी होंडा मोटर कंपनी (Honda Motor Company) अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को बनाने में पूरी तरह से जुट गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह एक हैचबैक कार होगी. अगस्त की शुरुआत में यूरोप में पेश की गई होंडा ई (Honda E) को सिटी ड्राइविंग को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक होंडा ई का नजरिया अन्य कंपनियों जैसे टेस्ला की मॉडल 3 सेडान कार बैटरी ईवी मार्केट में काफी लोकप्रिय से बिल्कुल अलग है. इसके विपरीत ऑडी एजी (Audi AG) और हुंडई मोटर कंपनी (Hyundai Motor) जैसी कंपनियों ने लंबी ड्राइविंग रेंज वाली एसयूवी बनाने पर खासा ध्यान केंद्रित कर रखा है.

यह भी पढ़ें: Audi की दमदार RS Q8 एसयूवी भारत में लांच, जानें इस कार को कितने रुपयों में ला सकते हैं घर

1 बार फुल चार्ज करने पर तय कर सकेंगे 280 किलोमीटर की दूरी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैटरी के ऊपर ऊंची लागत की वजह से कार मार्केट में इलेक्ट्रिक कारें महंगी हैं. कुछ कार कंपनियां ऑल पर्पस मॉडल को तैयार कर रही हैं उनमें कुछ तो एक बार फुल चार्ज होने पर 570 किलोमीटर तक की दूरी तक कर सकती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक होंडा ई में लगी हुई बैटरी टेस्ला के मॉडल के मुकाबले बैटरी की क्षमता तकरीबन आधी है. इसके अलावा एक बार चार्ज करने पर इस कार से 280 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है.

यह भी पढ़ें: भारत में महंगी हो सकती हैं मर्सिडीज बेंज की कारें, ऑडी भी कर रही कीमतें बढ़ाने पर विचार

होंडा ई के मुख्य अभियंता टोमोफुमी इचिनोस के मुताबिक अधिकतर इलेक्ट्रिक कारों में बड़ी क्षमता वाली बैटरियों का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन शहरों में ड्राइविंग के दौरान इसका पूरी तरह से इस्तेमाल नहीं हो पाता है. ऐसे में हमारा सवाल है कि शहरी आवागमन के लिए क्या बड़ी बैटरियों की क्षमता वाली कारों का इस्तेमाल उचित है. उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि शहरों में चलने के लिए छोटी कारें ज्यादा सही हैं..

यह भी पढ़ें: Porsche ने भारतीय बाजार में डेढ़ करोड़ रुपये से ज्यादा की कीमत की दो कारें लॉन्च की

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक होंडा ई मॉडल सिर्फ यूरोप और जापान में बेचा जाएगा. अक्टूबर के अंत में इसकी बिक्री शुरू हो जाएगी. होंडा को यूरोप में केवल 10,000 के आसपास और घर पर 1,000 की वार्षिक बिक्री की उम्मीद है. कंपनी के द्वारा इस मॉडल को अपने कार-शेयरिंग बेड़े में भी पेश करेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की फिलहाल SUV के सबसे बड़े मार्केट उत्तरी अमेरिका या चीन में उतरने की कोई योजना नहीं है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 Aug 2020, 08:55:06 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.