logo-image

7 लाख के बजट में खरीदें इन तीन गाड़ियों में से एक, जानें नाम

हाल ही में इस सेगमेंट में हमने 3 बड़े लॉन्च देखे हैं, जिसमें मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी, टाटा टियागो सीएनजी और टाटा टिगोर सीएनजी शामिल हैं. जिनकी शुरुआती कीमत 7 लाख रुपये से कहीं कम हैं.

Updated on: 28 Jan 2022, 08:01 PM

नई दिल्ली :

सीएनजी गाड़ियों का सेगमेंट काफी तेजी से बढ़ रहा है. हाल ही में इस सेगमेंट में हमने 3 बड़े लॉन्च देखे हैं, जिसमें मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी, टाटा टियागो सीएनजी और टाटा टिगोर सीएनजी शामिल हैं. जिनकी शुरुआती कीमत 7 लाख रुपये से कहीं कम हैं.आइए तीनों CNG कारों की खासियत के बारे में बताते हैं. इस दौरान आपको इनकी कीमत के बारे में भी बताएंगे. इसके अलावा हम आपको इनकी कीमतों के बारे में भी बताएंगे। ताकी, आप अपनी पसंद की सीएनजी कार को अपने बजट में खुद चुन सकें. 

Hyundai Santro CNG

हुंडई की Santro में आपको CNG का ऑप्शन मिलता है. इसके माइलेज की बात की जाए तो आपको 30.48 KM प्रति किग्रा का माइलेज देती है. वहीं इसकी कीमत की बात की जाए तो इसके बेस वेरिएंट की कीमत 4 लाख 28 हजार रुपये है और इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 6 लाख 38 हजार रुपये है.इसमें 1.1 लीटर का इंजन दिया गया है, जो सीएनजी के साथ 60hp और 85.3Nm का टॉर्क जेनरेट करता है.  यह दो वेरिएंट Magna और Sportz में आती है। इसकी कीमत 6.09 लाख रुपये से 6.38 लाख रुपये तक है. 

Tata Tiago CNG

पेट्रोल वेरिएंट की तरह XE, XM, XT, XZ+ और XZ+ डुअल-टोन जैसे सभी इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है. Tiago में दोनों का बड़ा और ज्यादा पावरफुल इंजन है. यह 1.2 लीटर रेवोट्रॉन मोटर को अपने पेट्रोल पैरेलल की तरह स्पोर्ट करता है, लेकिन यह 72 एचपी और 95 एनएम अधिकतम टॉर्क का पीक पावर आउटपुट देता है. मोटर केवल 5-स्पीड एमटी के साथ आता है. कंपनी का दावा है कि ये 26.49 किमी/किलोग्राम का माइलेज देती है. टियागो सीएनजी की कीमत 6.09 लाख रुपए से शुरू होकर 7.64 लाख रुपए (एक्स शोरूम) तक जाती है.

यह भी पढ़ें: Honda ने लॉन्च की अपनी नई स्पोर्ट्स बाइक,9.35 लाख रुपये है कीमत

Maruti Suzuki Celerio CNG 

मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी सीएनजी celerio को लॉन्च किया है. इसमें 1.0 लीटर का k10c डुअल जेट इंजन दिया गया है. सिलेरियो सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली पेट्रोल कार है, वहीं CNG में भी यह लिस्ट में पहले नंबर पर आती है. सीएनजी मॉडल 57hp और 82.1Nm का टॉर्क जनरेट करता है. मारुति सिलेरियो सीएनजी सिर्फ VXI मॉडल में आती है। इसकी कीमत 6.58 लाख रुपये है.