logo-image

सड़क दुर्घटना के दावों के निपटारे के लिए सरकार ने जारी किए नए नियम, होंगे ये फायदे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंत्रालय की ओर से वाहन बीमा (Motor Insurance) के प्रमाण पत्र में अधिकृत मोबाइल नंबरों को शामिल करने के लिए अनिवार्य कर दिया गया है.

Updated on: 04 Mar 2022, 09:27 AM

highlights

  • वाहन बीमा के प्रमाण पत्र में अधिकृत मोबाइल नंबरों को शामिल करना हुआ अनिवार्य
  • मंत्रालय की ओर से जारी किए गए नए नियम एक अप्रैल, 2022 से प्रभावी हो जाएंगे

नई दिल्ली:

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways of India) की ओर से मोटर दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण (Motor Accident Claim Tribunal-MACT) द्वारा दावों के जल्द निपटान के लिए नए नियम जारी कर दिए गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक नए नियम में दावों के जल्द निपटान को लेकर विभिन्न पक्षों के लिए समय-सीमा के साथ-साथ सड़क दुर्घटनाओं (Road Accident) की व्यापक जांच, व्यापक दुर्घटना रिपोर्ट (Detailed Accident Report-DAR) और इसकी सूचना की प्रक्रिया को तय किया गया है.

यह भी पढ़ें: Tata Altroz के ऑटोमैटिक वैरिएंट की बुकिंग शुरू, सिर्फ इतना पैसा ही देना होगा

नए नियम एक अप्रैल, 2022 से प्रभावी होंगे
मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक नए नियम को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गयी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंत्रालय की ओर से वाहन बीमा (Motor Insurance) के प्रमाण पत्र में अधिकृत मोबाइल नंबरों को शामिल करने के लिए अनिवार्य कर दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंत्रालय की ओर से जारी किए गए नए नियम एक अप्रैल, 2022 से प्रभावी हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: आने वाली है Jeep की पहली Electric कार, इन दिग्गज कंपनियों से होगा मुक़ाबला

बता दें कि वाहन मालिकों को अब वाहनों के ऊपर फिटनेस प्रमाण पत्र और मोटर वाहन का पंजीकरण चिह्न (Vehicles Registration Mark) निर्धारित तरीके से दिखाना जरूरी होगा. मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक मध्यम माल वाहनों, यात्री वाहनों, भारी माल वाहनों, यात्री वाहनों और हल्के मोटर वाहनों के मामले में फिटनेस प्रमाण पत्र और रजिस्ट्रेशन मार्क को ‘विंड स्क्रीन’ के बाईं ओर के ऊपरी किनारे पर दिखाना जरूरी होगा.