logo-image

Ford करेगी भारत में वापसी, बनाएगी किफायती Electric कारें

जहां सारी कंपनियां इलेक्ट्रिक गाड़ियां निकाल रही हैं वहीं फोर्ड भी अब इलेक्ट्रिक कार बनाने की तैयारी में है. माना जा रहा है कि फोर्ड उन 20 ऑटोमोबाइल कंपनियों में से एक है.

Updated on: 13 Feb 2022, 10:14 AM

New Delhi:

देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों( Electric Vehicles) का बोलबाला है. इसी कड़ी में फोर्ड (Ford) की कार पसंद करने वालों के लिए अच्छी खबर है. जानकरो के मुताबिक कंपनी अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपना जलवा दिखाएगी. जहां सारी कंपनियां इलेक्ट्रिक गाड़ियां निकाल रही हैं वहीं फोर्ड भी अब इलेक्ट्रिक कार बनाने की तैयारी में है. माना जा रहा है कि फोर्ड उन 20 ऑटोमोबाइल कंपनियों में से एक है, जिनका चयन 25,000 करोड़ रुपये की पीएलआई स्कीम (PLI scheme) के जरिये हुआ है. यह इलेक्ट्रिक्स उत्पादों के निर्माण और उनकी बिक्री के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंटेंसिव स्कीम है.

यह भी पढ़ें- Tata की 6 लाख रुपये से कम कीमत की इस कार पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली है कंपनी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार ने इस स्कीम के तहत दिए गए कंपनी के आवेदन में हामी भरी है.  माना जा रहा है कि फोर्ड गुजरात के साणंद प्लांट में इलेक्ट्रिक कारों का प्रोडक्शन करेगी. कार निर्माता ने कहा है कि वह भारत में एक प्लांट का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक व्हीकल के प्रोडक्शन के लिए कर सकती है. माना जा रहा है कि भविष्य में फोर्ड इलेक्ट्रिक गाड़ियां बनाने वाली कंपनियों से आगे निकल जाए. 

कंपनी की कई कार थी पॉपुलर

फोर्ड के पॉपुलर कारों की बात करें तो इसमें एंडेवर (Endeavour), इकोस्पोर्ट (EcoSport), फिगो (Figo), फिगो एस्पायर (Figo Aspire) और फ्रीस्टाइल (Freestyle) जैसे मॉडल थे जो ग्रहकों में भी काफी पॉपुलर थे. 

यह भी पढ़ें- इस Electric स्कूटर को किसी लाइसेंस की ज़रुरत नहीं, लॉन्च हुआ Snow + स्कूटर