News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

अब किसानों को महंगा डीजल खरीदने से मिलेगी मुक्ति, गडकरी ने की ये बड़ी घोषणा

देश की 70 फीसदी आबादी खेती-किसानी पर निर्भर है. अब देश की मोदी सरकार (Modi government) किसानों के लिए भी खुशखबरी लेकर आई है. बताया जा रहा है जिसके बाद किसानों (farmers) की खेती में लगने वाली लागत आधी हो जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 18 Dec 2021, 07:01:44 PM
nitin gadkari

file photo (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • मार्केट में लॅांच होने वाला है इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर 
  • परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा किसानों की आय में होगा इजाफा 
  • शुरुवात में सोनालिका कंपनी कर रही इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॅाच 

नई दिल्ली :

देश की 70 फीसदी आबादी खेती-किसानी पर निर्भर है. अब देश की मोदी सरकार (Modi government) किसानों के लिए भी खुशखबरी लेकर आई है. बताया जा रहा है जिसके बाद किसानों (farmers) की खेती में लगने वाली लागत आधी हो जाएगी. क्योंकि जल्द ही इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर (electric tractor) भी लॅाच होने वाला है. केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने इसकी मंजूरी दे ही है. उन्होने इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को लेकर कहा कि इससे किसानों की लागत घटकर आधी हो जाएगी. जिससे देश की खेती व किसानी को बल मिलेगा. आपको बता दें कि सोनालिका ने इसे दिसंबर 2021 में 5.99 रुपए लाख की शुरुआती कीमत पर पेश लॅाच किया है.

यह भी पढ़ें : Alert: UPI से करते हैं पेमेंट तो हो जाएं सावधान, कंगाल होने में नहीं लगेगी देर

एक कार्यक्रम में नितिन गडकरी ने कहा कि लॉन्च की तारीखों और औपचारिकताओं पर काम किया जा रहा है. जबकि बिजली के ट्रैक्टरों को जुताई और जुताई जैसी पारंपरिक गतिविधियों के लिए बहुत अधिक शक्ति की आवश्यकता होगी, गडकरी ने संकेत दिया कि ऐसे ट्रैक्टर खेत से उपज को बाजार तक ले जा सकते हैं. गडकरी ने पिछले हफ्ते एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस ईवी समिट में कहा कि एक किसान को 300 किलो सब्जियां बाजार में पहुंचानी पड़ती हैं, उसे 200 रुपये खर्च करने पड़ते हैं. अगले कुछ दिनों में मैं बाजार में एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च करूंगा. जिससे किसानों की लागत बहुत ही न के बराबर हो जाएगी. साथ ही किसान को बल मिलेगा.

सोनालिका ने लॉन्च किया है इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर
देश के कई हिस्सों में डीजल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर को पार करने के साथ, पिछले कई महीनों में कृषि उपज की लागत में काफी वृद्धि हुई है. इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, उनकी अत्यंत किफायती लागत के साथ, पारंपरिक डीजल-चालित ट्रैक्टरों के लिए सबसे उपयुक्त प्रतिस्थापन बनने के लिए आंका गया है. पंजाब स्थित सोनालिका ट्रैक्टर्स भारत की एकमात्र ट्रैक्टर कंपनी है जिसने व्यावसायिक रूप से बाजार में एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च किया है. जिसे टाइगर इलेक्ट्रिक कहा जाता है, द हिंदू बिजनेस लाइन के मुताबिक एक 11kW मोटर द्वारा संचालित और 500kg की लिफ्ट क्षमता वाले टाइगर इलेक्ट्रिक का उपयोग छिड़काव, घास काटने, रोटावेटर सहित अन्य खेती व ढुलाई संबंधी कामों में कर सकते हैं.

First Published : 18 Dec 2021, 07:01:44 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.