logo-image

Honda लाने जा रही है नई सर्विस, ई-रिक्शा में 'बैटरी डिस्चार्ज' का झंझट हो जाएगा खत्म

Electric Vehicles Latest News: फरवरी के दौरान Honda ने इस सर्विस के लिए टेस्टिंग और डेमॉन्सट्रेशन को शुरू कर दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक 30 बैटरी रिक्शा की 2 लाख किलोमीटर तक की टेस्टिंग की जा चुकी है.

Updated on: 01 Nov 2021, 10:02 AM

highlights

  • कंपनी की नई सर्विस के जरिए ई-रिक्शा चालकों को अब रेंज की चिंता नहीं करनी पड़ेगी 
  • बैटरी कमजोर होने पर होंडा की स्वैपिंग स्टेशन से फुली चार्ज बैटरी को लिया जा सकता है 

नई दिल्ली:

Electric Vehicles Latest News: होंडा मोटर कंपनी लिमिटेड (Honda Motor Company Ltd) ई-रिक्शा (E-Rikshaw) के लिए बैटरी शेयरिंग सर्विस को लाने की योजना बना रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक होंडा मोटर कंपनी लिमिटेड 2022 की पहली छमाही के दौरान इस सर्विस को लॉन्च कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक होंडा मोटर कंपनी लिमिटेड की पोर्टेबल और स्वैपेबल बैटरीज का इस्तेमाल किया जा सकता है. बता दें कि फरवरी के दौरान कंपनी ने इस सर्विस के लिए टेस्टिंग और डेमॉन्सट्रेशन को शुरू कर दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक 30 बैटरी रिक्शा की 2 लाख किलोमीटर तक की टेस्टिंग की जा चुकी है. 

यह भी पढ़ें: टेस्ला ने मॉडल 3, मॉडल वाई वाहनों को बुलाया वापस

ई-रिक्शा चालकों को होगा काफी फायदा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की नई सर्विस ई-रिक्शा चालकों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. कंपनी की नई सर्विस के जरिए ई-रिक्शा चालकों को अब रेंज की चिंता नहीं करनी पड़ेगी. बैटरी कमजोर होने की स्थिति में अब वे होंडा की स्वैपिंग स्टेशन से पूरी तरह से चार्ज बैटरी को ले सकते हैं. साथ ही अपनी डिस्चार्ज हो चुकी बैटरी को वहां पर जमा कर सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक होंडा ने भारत में अगले साल अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की योजना बनाई है. 

ओडिशा में इलेक्ट्रिक वाहनों के ऊपर टैक्स में छूट का ऐलान

ओडिशा में राज्य सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) पर मोटर वाहन टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस में पूरी तरह से छूट देने का ऐलान किया है. आधिकारिक अधिसूचना में इसकी जानकारी साझा की गई है. राज्य सरकार ने यह फैसला राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए लिया गया है. ओडिशा सरकार के द्वारा शुक्रवार को जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक राज्य में बैटरी से चलने वाले वाहनों के लिए मोटर वाहन टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस में 100 फीसदी छूट का ऐलान किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ओडिशा मोटर वाहन कराधान अधिनियम के तहत दी गई यह छूट वर्ष 2025 तक लागू है.