logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

टेस्ला ने मॉडल 3, मॉडल वाई वाहनों को बुलाया वापस

टेस्ला 2,791 मॉडल 3 और मॉडल वाई वाहनों को वापस बुला रही है, क्योंकि उनके फ्रंट सस्पेंशन लेटरल लिंक फास्टनर ढीले हो सकते हैं.

Updated on: 31 Oct 2021, 10:07 AM

highlights

  • टेस्ला 2,791 मॉडल 3 और मॉडल वाई वाहनों को वापस बुलाया
  • फरवरी में 12,300 मॉडल एक्स ईवी की अतिरिक्त रिकॉल जारी

सैन फ्रांसिस्को:

इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता टेस्ला 2,791 मॉडल 3 और मॉडल वाई वाहनों को वापस बुला रही है, क्योंकि उनके फ्रंट सस्पेंशन लेटरल लिंक फास्टनर ढीले हो सकते हैं. संभावित रूप से व्हील अलाइनमेंट को शिफ्ट कर सकते हैं और दुर्घटना का खतरा बढ़ सकता है. इनगैजेट की रिपोर्ट के अनुसार प्रभावित वाहन मॉडल 3 और 2020 के 2019, 2020 और 2021 वर्जन और मॉडल वाई के 2021 वर्जन हैं. टेस्ला ने राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन को वापस बुलाने की सूचना दी है और 24 दिसंबर को प्रभावित मालिकों को अधिसूचना पत्र मेल करने की योजना है. इसके पहले टेस्ला ने कंपनी के फुल सेल्फ-ड्राइविंग (एफएसडी) बीटा सॉफ्टवेयर के नवीनतम संस्करण को रिलीज होने के एक दिन से भी कम समय में अस्थायी रूप से वापस ले लिया था.

कंपनी फास्टनरों को मुफ्त में बदलेगी. इस रिकॉल की संख्या एसपी-21-31-003 है. रिपोर्ट में कहा गया है कि यह टेस्ला की किताबों पर पहली बार याद करने से बहुत दूर है और चीजों की भव्य योजना में यह एक छोटी सी है. टेस्ला ने इस साल अकेले कुछ रिकॉल जारी किए हैं, जिनमें से एक फरवरी में अमेरिका में 135,000 वाहनों को प्रभावित किया है और दूसरा जून में 6,000 अमेरिकी वाहनों को प्रभावित किया है. ट्रिम-चिपकने वाली चिंताओं का हवाला देते हुए, जर्मन नियामकों ने इस साल फरवरी में 12,300 मॉडल एक्स ईवी की अतिरिक्त रिकॉल जारी की.

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले टेस्ला ने कंपनी के फुल सेल्फ-ड्राइविंग (एफएसडी) बीटा सॉफ्टवेयर के नवीनतम संस्करण को रिलीज होने के एक दिन से भी कम समय में अस्थायी रूप से वापस ले लिया था. टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा कि रोलबैक संस्करण 10.3 के साथ कुछ मुद्दों के कारण था. मस्क ने ट्वीट किया था कि 10.3 के साथ कुछ मुद्दों को देखते हुए, अस्थायी रूप से 10.2 पर वापस आना पड़ा है. उन्होंने कहा था कृपया ध्यान दें, यह बीटा सॉ़फ्टवेयर के साथ अपेक्षित है. आंतरिक क्यूए (गुणवत्ता आश्वासन) के साथ सभी परिस्थितियों में सभी हार्डवेयर कॉन्फिगरेशन का परीक्षण करना असंभव है, इसलिए सार्वजनिक बीटा को वापस लेने का निर्णय लिया गया है.