logo-image

सफर के दौरान इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) की चार्जिंग की समस्या से मिलेगी राहत, आया ये नया अपडेट

ऊर्जा मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक देश में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) को बढ़ावा देने के मकसद से बड़े शहरों में चार्जिंग स्टेशनों की संख्या को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है.

Updated on: 21 Feb 2022, 10:40 AM

highlights

  • 9 बड़े शहरों में पिछले 4 महीने में EV चार्जिंग स्टेशनों की संख्या ढाई गुना तक बढ़ी
  • देशभर में इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशनों की संख्या बढ़कर करीब 1,640 हुई

नई दिल्ली:

अगर आपके पास इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) है और सफर के दौरान आप उसकी चार्जिंग की समस्या को लेकर परेशान हैं तो यह खबर आपके काफी काम की साबित हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश के 9 बड़े शहरों में पिछले 4 महीने के दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशनों (Electric Vehicle Charging Station) की संख्या में ढाई गुना तक की बढ़ोतरी हो चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऊर्जा मंत्रालय का कहना है कि दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता समेत 9 प्रमुख शहरों में पिछले चार महीने में इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशनों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

यह भी पढ़ें: लोन पर लेनी है सपनों की कार तो इन बातों का रखें खास ख्याल

ऊर्जा मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के मकसद से बड़े शहरों में चार्जिंग स्टेशनों की संख्या को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अक्टूबर 2021 से लेकर जनवरी 2022 के बीच इन 9 शहरों में 678 अतिरिक्त चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं. इसके बाद इन शहरों में सार्वजनिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों की संख्या बढ़कर 940 और देशभर करीब 1,640 हो चुकी है. 

यह भी पढ़ें: कोरोना लहर बाद ऑफिस और स्कूल-कॉलेज खुलने से बढ़ेगी दोपहिया की मांग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार की ओर से शुरुआती दौर में 40 लाख से ज्यादा की आबादी वाले शहरों में इलेक्ट्रिक वाहनों पर प्रोत्साहन देने की नीति को अपनाया गया है. बता दें कि 14 जनवरी 2022 को ऊर्जा मंत्रालय ने चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना से जुड़े दिशानिर्देश एवं संशोधित मानक को जारी किया था.