logo-image

बढ़ रहीं ईवी फायर की घटनाएं, कहीं आप तो नहीं दोहरा रहे ये गलतियां!

Electric Vehicle Tips: ईवी ब्लास्ट का ताजा मामला तेलगांना से रहा जहां बीती सोमवार रात ईवी शोरूम में ब्लास्ट की घटना से 8 लोगों की जान तक चली गई. इस भयावता के बाद से ईवी की बैटरी को लेकर सुरक्षा से जुड़े सवाल फिर उठने लगे हैं.

Updated on: 13 Sep 2022, 04:20 PM

नई दिल्ली:

Electric Vehicle Tips: पेट्रोल- डीजल और सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों का बेस्ट सब्सिट्यूशन ईवी यानि इलेक्ट्रिक व्हीकल तो बने हैं, लेकिन अभी भी  इनकी बैटरी के ब्लास्ट होने का खतरा बड़ी परेशानी है. ईवी में ब्लास्ट के मामले लगातार आ रहे हैं. वहीं सरकार भी इस मामले में गंभीर है और जरूरी कदम भी उठा रही हैं. लेकिन फिर भी ईवी ब्लास्ट की घटनाओं में कोई कमी नहीं है. ताजा मामला तेलगांना से रहा जहां बीती सोमवार रात ईवी शोरूम में ब्लास्ट की घटना से 8 लोगों की जान तक चली गई. इस भयावता के बाद से ईवी की बैटरी को लेकर सुरक्षा से जुड़े सवाल फिर उठने लगे हैं. अगर आपके पास भी इलेक्ट्रिक व्हीकल है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ ईवी टिप्स शेयर करने जा रहे हैं. आइए जानते हैं क्या हैं वे सुरक्षा से जुड़ी चूक जो हम कर रहे हैं.

ओवरचार्जिंग को हल्के में लेना एक बड़ी भूल
किसी भी मशीन को चार्जिंग की जरूरत होती है ताकि वह ठीक से काम कर सके, लेकिन जरूरत से ज्यादा चार्ज करने पर इसके हानिकारिक परिणाम ही सामने आते हैं. भूलकर भी अपनी ईवी ओवरनाइट के लिए ऑन चार्जिंग पर ना छोड़ें. ओवर चार्जिंग का सीधा कनेक्शन ओवर हीटिंग से होता है. इसलिए ईवी को फुल चार्ज होने तक ही चार्जिंग पर लगाए रखें और इसे अपनी रेख-देख में ही चार्ज करें.

ईवी को हीट से बचाना जरूरी
ईवी को रन करन के लिए सबसे जरूरी पार्ट इसकी बैटरी है. बैटरी की सही देख-रेख भी जरूरी है. कोशिश करें कि आप अपनी ईवी को हीट वाली जगह से दूर रखें क्यों कि हीट वाली जगह से बैटरी के गर्म होने की संभावना बढ़ जाती है. खासकर तेज धूप में ईवी को खड़ी करने की भूल बिल्कुल ना करें.

ये भी पढ़ेंः सुरक्षा से नहीं कोई समझौता! कार खरीदते समय इन सेफ्टी फीचर्स को करें चेक

सोकेट का रखें ध्यान
चार्जिंग के लिए सोकेट का ध्यान भी रखा जाना जरूरी है. बड़ी मशीनों को चार्ज करने में ज्यादा पावर कंज्यूम होती है यही नहीं इसमें छोटी मशीनों के मुकाबले ज्यादा समय भी लगता है. ऐसे में कोशिश करें कि ईवी के लिए अलग से सोकेट की व्यवस्था हो.

सर्विस की जरूरत को ना करें नजरअंदाज
पेट्रोल- डीजल से चलने वाली कारों तक को समय- समय पर सर्विस की जरूरत होती है. इसी तरह ईवी को समय- समय पर चेक करवाना बेहद जरूरी है. अगर ईवी के किसी पार्ट में खराबी आ रही हो तो इसका पता समय रहते लगाजा जा सकता है और इसे ठीक भी करवाया जा सकता है.