News Nation Logo

सुरक्षा से नहीं कोई समझौता! कार खरीदते समय इन सेफ्टी फीचर्स को करें चेक

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 10 Sep 2022, 07:01:35 PM
Car Safety Features

Car Safety Features (Photo Credit: Newsnation)

नई दिल्ली:  

Car Safety Features: नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो इस खबर को पढ़ना आपके लिए और भी जरूरी हो जाता है. कार खरीदी तो सुविधा के लिए जाती है लेकिन कई बार जरा सी नजरअंदाजी सुविधा की इसी वस्तु को मौत का कारण बना देती है. हाल ही में टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री एक कार हादसे में जान गंवा बैठे. जांच पर सामने आया कि साइरस मिस्त्री कार की पिछली सीट पर बैठे थे, सुरक्षा के लिहाज से उन्हें सीट बेल्ट लगानी चाहिए थी लेकिन उन्होंने इसे नजरअंदाज किया, जिसका परिणाम भयानक था. कार खरीदते हुए कुछ सेफ्टी फीचर्स को चेक करना ही चाहिए. आइए इस आर्टिकल में जानते हैं, नई कार में किन सेफ्टी फीचर्स का होना बेहद जरूरी है.

एयरबैग्स का होना पहली शर्त
नई कार खरीद रहे हैं तो इसमें सुरक्षा के लिहाज सबसे जरूरी सेफ्टी फीचर एयरबैग्स का होना जरूरी है. कार एक्सीडेंट की स्थिति में कार में लगे एयरबैग्स ही कार में बैठे शख्स का सुरक्षा कवच बनते हैं. यानि गाड़ी में एयरबैग्स हैं तो गंभीर चोट लगने की संभावना टल जाती है.

सीट बेल्ट को नजरअंदाज ना करना
कार सेफ्टी फीचर में सीट बेल्ट का होना भी जरूरी  है. सीट बेल्ट लगाने की सलाह हमेशा से दी जाती है. सीट बेल्ट होने की जरूरत इस बात से ही समझ सकते हैं कि कैसे अचानक से लगाए ब्रेक की स्थिति में बिना बेल्ट लगाए आपको तेज झटका लगता है. वहीं एक्सीडेंट की स्थिति में सीट बेल्ट का होना आपके जोखिम को कम करता है.

ये भी पढ़ेंः TVS ने Apache Range में पेश की दो नई बाइक्स, दिल जीत लेगें खास फीचर्स

आपकी गाड़ी का कंट्रोल हो ऑटोमैटिक
आपकी कार में मैनुअल कंट्रोल तो होना ही चाहिए लेकिन ऑटोमैटिक कंट्रोल के भी सारे विकल्प मौजूद होने चाहिए. आपकी कार में एबीएस-ईबीडी ब्रेकिंग सिस्‍टम होना चाहिए.  एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम अचानक ब्रेक लगाने की स्थिति में कार के पहियों को लॉक होने से बचाता है. अचानक ब्रेक लगने पर कार कंट्रोल से बाहर होकर पलट सकती है, ऐसे में कार का एबीएस-ईबीडी ब्रेकिंग सिस्‍टम ही आपकी सुरक्षा करता है.

First Published : 10 Sep 2022, 07:01:35 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.