logo-image

Coronavirus (Covid-19): चीन की एंटी वायरस वाली कारों पर उठे सवाल, कहीं कुछ गड़बड़ तो नहीं

Coronavirus (Covid-19): चीन की गीली (Geely Automobile International Corporation) ऐसी पहली कंपनी है जिसने एंटी वायरस फीचर से युक्त कार लॉन्च की थी.

Updated on: 05 May 2020, 12:47 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): अगर आप कार (Cars) लवर्स हैं तो यह खबर सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है. दरअसल, चीन में कार कंपनियां कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से दुनियाभर में फैले डर को देखते हुए एंटी वायरस फीचर वाली गाड़ियां बना रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनियां कार चलाने वालों को वायरस से सुरक्षा प्रदान करना चाहती हैं. चीन की कंपनियों ने ऐसी कारें लॉन्च भी कर दी हैं. चीन की गीली (Geely Automobile International Corporation) ऐसी पहली कंपनी है जिसने एंटी वायरस फीचर से युक्त कार लॉन्च की थी.

यह भी पढ़ें: कमोडिटी दिल्ली में पेट्रोल 1.67 रुपये और डीजल 7.10 रुपये हुआ महंगा, फटाफट चेक करें नए रेट

चीन में कारों की बिक्री में भारी गिरावट
बता दें कि इस साल की पहली तिमाही के दौरान चीन में कारों की बिक्री में भारी गिरावट दर्ज किया गया था. लोग वायु प्रदूषण की वजह से स्वास्थ्य को लेकर चिंतित है. कंपनियां इसी तरह के ग्राहकों के ऊपर अपना ध्यान केंद्रित कर रही हैं. कंपनियों की सोच है कि एक हेल्दी कार होने से कार के अंदर छोटे से छोटे हानिकारक तत्व नहीं जा पाएंगे. इसके अलावा ड्राइवर और पैसेंजर खतरनाक तत्वों से बच जाएंगे. गौरतलब है कि गीली एंटी-माइक्रोबायल मैटेरियल्स का भी विकास कर रही है जिससे कार के कंट्रोल और डोर हैंडल्स को भी बैक्टीरिया से पूरी तरह से मुक्त रखा जा सकेगा.

यह भी पढ़ें: फोनपे (PhonePe) के जरिए घर बैठे होगी मोटी इनकम, सिर्फ 500 रुपये से शुरू कर सकते हैं निवेश

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गीली के प्रवक्ता के अनुसार ग्राहकों का काफी समय कार के अंदर गुजरता है. दरअसल, यह उनका दूसरा घर ही है. उनका कहना है कि कंपनी का मकसद ड्राइवर और यात्रियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए बेहतरीन फीचर वाले प्रोडक्ट को सामने लाना है. कंपनी ग्राहकों तक कार की चाबी की डिलीवरी के लिए ड्रोन्स का इस्तेमाल कर रही है. हालांकि दूसरी ओर कंपनियों के इस तरह के योजनाओं का विरोध भी हो रहा है. चाइना मार्केट रिसर्च ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर शाउन रीन का कहना है कि कोरोना वायरस के डर का फायदा कंपनियां उठा रही हैं और वे अपने उत्पादों को ग्राहकों को महंगे दाम पर बेचने की फिराक में हैं. उनका कहना है कि ऑटो कंपनियां अब अपनी कारों को एंटी वायरस युक्त होने का दावा कर रही हैं. ऐसे में ग्राहक कंपनियों के इस तरह के दावे को लेकर पूरी तरह से सचेत रहना चाहिए.