logo-image

CNG Car Tips: सीएनजी कार में चौंका रही आग की घटना, भूलकर भी ना करें ऐसी गलती

CNG Car Tips: सीएनजी कारों को पेट्रोल- डीजल से चलने वाली कारों के मुकाबले ज्यादा पसंद किया जाता है. सीएनजी का कम खर्च इसकी एक बड़ी वजह है. लेकिन सीएनजी से चलने वाली कारों की सही देख- रेख भी बेहद जरूरी है.

Updated on: 18 Oct 2022, 11:11 AM

नई दिल्ली:

CNG Car Tips: सीएनजी कारों को पेट्रोल- डीजल से चलने वाली कारों के मुकाबले ज्यादा पसंद किया जाता है. सीएनजी का कम खर्च इसकी एक बड़ी वजह है. लेकिन सीएनजी से चलने वाली कारों की सही देख- रेख भी बेहद जरूरी है. क्यों कि जरा सी लापरवाही जान पर बात ला देती है. ऐसा ही कुछ नोएडा में हाल ही में घटा. यहां एक सीएनजी कार चालक सीएनजी  गैस भरवा कर निकला ही था कि उसकी कार से धुंआ निकलने लगा. देखते ही देखते कार ने आग पकड़ ली है. गनीमत रही कि कार चालक ने वक्त रहते कार से बाहर कूद कर अपनी जान बचा ली. अगर आप के पास भी सीएनजी कार है या नई सीएनजी कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो सीएनजी कार से जुड़ी सावधानियों को बरतना जरूरी है. आइए जानते हैं किन बातों का ध्यान रखा जाना बेहद जरूरी है.

ऑटो मोड को रखें ऑन
कार को सीएनजी पर स्विच करने से पहले इस बात का खास ख्याल रखें कि कम से कम पहले 4-5 किलोमीटर कार पेट्रोल पर चले. इसके बाद ही कार को सीएनजी पर रन करें. वहीं फैक्टरी फिटेड सीएनजी कारों में सीएनजी स्विच के पास ऑटो मोड होता है. हमेशा कोशिश करें कि यह ऑटो मोड ऑन रहे ताकि इंजन के गर्म होने के बाद खुद गाड़ी सीएनजी पर स्विच कर सके. 

सीएनजी लीक का भी रखें बराबर ध्यान
कई बार सीएनजी लीक होने के संकेत मिलते हैं, अगर ऐसा हो तो बिना घबराए इसे खुद ठीक करने की बजाय तुरंत किसी मैकेनिक से संपर्क करें. रिपेयर वर्क के लिए मैकेनिक कार की लोकेशन पर पहुंच लीक को ठीक कर सकता है.

ये भी पढ़ेंः Car Discount Offer: दिवाली धमाका! इन एसयूवी कारों पर मिल रहा बंपर ऑफर

सीएनजी भरवाते वक्त कार के अंदर ना रहें
जब भी आप कार में सीएनजी भरवाएं कार से बाहर आ जाएं. कार का चालू इंजन भी बंद कर दें, क्यों कि चालू इंजन की स्थिति में कार में आग लगने का खतरा बढ़ जाता है. इसके साथ ही कोशिश करें कि गैस भरवाते समय आसपास कोई स्मोकिंग ना कर रहा हो. सीएनजी आग जल्दी पकड़ती है इसलिए जरा से चिंगारी भी बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती है