News Nation Logo

भीषण गर्मी में CNG Car को भी मौसम की मार, ऐसे रखें ख्याल

CNG Cars: आग बरसाती इस गर्मी में घर से बाहर निकलना दूभर हो रहा है ऐसे में आपकी सीएनजी कार को भी लू के चपेड़े लग रहे हैं. अगर आप भी इसे कड़ी धूप में खड़ी कर रहे हैं तो यह खबर पढ़नी चाहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 29 Apr 2022, 11:33:07 AM
भीषण गर्मी में CNG Car को भी मौसम की मार, ऐसे रखें ख्याल

भीषण गर्मी में CNG Car को भी मौसम की मार, ऐसे रखें ख्याल (Photo Credit: cardekho)

highlights

  • CNG CAR को धूूप में खड़ी ना करें
  • CNG सिलेंडर का रखें विशेष ध्यान

नई दिल्ली:  

CNG Cars: राजधानी दिल्ली ही नहीं कई राज्य भीषण गर्मी की चपेट में हैं, बढ़ती गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने भी राज्यों को अलर्ट कर दिया है. मौसम वैज्ञानिकों की चेतावनी है कि जरूरी काम पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें. आग बरसाती इस गर्मी में घर से बाहर निकलना दूभर हो रहा है ऐसे में आपकी सीएनजी कार को भी लू के चपेड़े लग रहे हैं. अगर आप भी इसे कड़ी धूप में खड़ी कर रहे हैं तो यह खबर पढ़नी चाहिए. कार की लाइफ बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी है कि उसे मौसम की मार से बचाया जाए. आपके साथ कुछ बेहतरीन टिप्स शेयर करने जा रहे हैं ताकि आपकी सीएनजी कार की रफ्तार वक्त के साथ धीमी ना पड़ जाए.

यह भी पढ़ेंः ये कारें नहीं करती आपकी सुरक्षा के साथ समझौता, 6 एयरबैग्स से हैं लैस 

फ्यूल टैंक पर ऐसे दें ध्यान
सीएनजी कार में फ्यूल भरवाते समय इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि उसकी फ्यूल कैपेसिटी जितना फुल ना भरे. क्यों कि ऐसा करना खासकर गर्मी के इस मौसम में आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. फ्यूल कैपेसिटी जितना फुल करवाने पर थर्मल एक्सपैंड होने की आशंका बनी रहती है. सीएनजी खत्म होने पर पेट्रोल के ऑप्शन पर स्विच कर सकते हैं.

पार्किंग का रखें विशेष ध्यान
तेज धूप में कार को खड़ी करना बिल्कुल भी सही नहीं है. ऐसा करने से कार का केबिन धूप में गर्म हो जाता है. गाड़ी की लाइफ पर भी इसका प्रभाव पड़ता है. इसलिए बाहर कोशिश करें गाड़ी की पार्किंग छाया वाली जगह में ही करें.

सीएनजी सिलेंडर के लिए करें ये दो काम
सीएनजी सिलेंडर की एक्सपायरी डेट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. इसके साथ ही सिलेंडर में लीकेज और डेंट का भी ध्यान रखें.

First Published : 29 Apr 2022, 11:33:07 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.