News Nation Logo

CES 2023: लॉस वेगास में दुनिया की पहली रंग बदलने वाली कार लांच

News Nation Bureau | Edited By : Vikash Gupta | Updated on: 12 Jan 2023, 08:35:01 PM
BMW CAR

BMW CAR (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली:  

अगर आपकी कार आपके मुड के हिसाब से रंग बदले तो कैसा हो. आप सोचकर चौंक गये होंगे लेकिन ये सच है. जर्मनी की कार कंपनी BMW ने दुनिया की पहली रंग बदलने वाली कार लोगों के लिए पेश किया हैं. लोग कार को देखकर हैरान है. वही कुछ इसे नई टेक्नोलॉजी का कमाल बता रहे हैं. बीएमडब्ल्यू ने अपनी इलेक्टिक कार BMW iVision Dee 32 को दुनिया के सामने पेश कर दिया हैं जो न सिर्फ इंसानों की तरह बात करती है ब्लकी चालाने वाले के मुड के मुताबिक कार का रंग भी चेंज करती है.

कंपनी ने ये कार अमेरिका के लॉस वेगास  में ये आयोजित किये गए कंज्यूमर इलेक्ट्रोंनिक शो में बीएमडब्ल्यू ने कम में ज्यादा टैगलाइन के साथ लांच किया है. कंपनी के चीफ एग्जक्यूटीव ऑलिवर जिप्से ने जानकारी देते हुए कहा कि कमांड मिलते ही यह कार किसी गिरगिट की तरह कुल 32 तरह के रंग बदल सकती है. कंपनी के चीफ एग्जक्यूटीव ने आगे बताया कि इस कार में रंग बदलने में मदद के लिए 240 ई-इंक पैनल लगे हुए है. जिसे कार के फीचर के हिसाब से कंट्रोल किया जा सकता है.

यह भी पढ़े- Government Job: UK के युवाओं के लिए सुनहरा मौका, बिना एक्जाम के जॉब

कंपनी ने आगे बताया कि इस कार में छोटे केप्सूल लगे है जो पिगमेंट इलेक्टिक पास होने के साथ ही कार का रंग बदल जाता है. वही यह ऑटोमोविल की दुनिया में नया और अद्भुत है. इस टेक्नोलॉजी को और बेहतर बनाने के लिए लगातार रिसर्च का काम जारी है. कंपनी ने बताया कि इस कार में 16 इंच का फुलस्क्रीन वाला डेस्बोर्ड लगा है वही इसमें बड़ी लग्जरी केबिन भी शामिल है. इस कार में वॉइस कमांड जैसे फीचर लगे हुए है. ये इलेक्ट्रिक कार आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस से आधारित है जो ड्राइवर के मुड के हिसाब से रंग बदलती है और कंमाड का पालन करती है. वही कार के बारे में बताया कि यह कार एक बार चार्ज करने के बाद करीब 700 किलोमीटर चलती है और साथ ही साथ फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है.

सवाल पुछे जाने पर बीएमडब्ल्यू कंपनी के चीफ एग्जक्यूटीव ऑलिवर जिप्से ने कहा कि इस कार का उत्पादन 2025 में शुरू होगा और उसी वक्त कीमतों का खुलासा किया जायेगा.  कंज्यूमर इलेक्ट्रोंनिक शो लॉस वेगास में 5 जनवरी से 8 जनवरी के बीच आयोजित किया गया था.

First Published : 12 Jan 2023, 08:35:01 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.