logo-image

Car Theft Report: पांच शहरों से सबसे ज्यादा चोरी होती हैं कारें, जानें किस कंपनी की गाड़ी को करते हैं टारगेट 

ACKO की थेफ्ट रिपोर्ट में चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है. चोरी किन दिनों में होती है और किन कंपनियों की कारों की चोरी होती है, ये सब आप जान सकते हैं.

Updated on: 14 Mar 2024, 01:53 PM

नई दिल्ली:

गाड़ियों की चोरी होनी की घटनाएं आए दिन सुनने को मिलती हैं. कई शहरों में ये चोरियां बहुत अधिक होती हैं. ACKO की थेफ्ट रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. पूरे देश से एक सर्वे रिपोर्ट सामने आई है. रिपोर्ट में सामने आया है कि देश की राजधानी में सबसे अधिक गाड़ी चोरी की वारदात होती हैं. यहां पर चोर हर 14 मिनट में कार को चुरा लेते हैं. दिल्ली के साथ इसके आसपास के इलाकों में भी ऐसा ही हाल है. वहीं मंगलवार, रविवार और गुरुवार ऐसे तीन दिन हैं, जब गाडियां सबसे अधिक चोरी होती हैं. ऐसा नहीं है कि बाकी दिनों कार चोरी नहीं होती है. मगर ये तीन दिन ऐसे हैं जिस दिन बाकी दिनों के मुकाबले  गाड़ियां सबसे अधिक चोरी हुई हैं. 

5 शहर जहां पर कारें सबसे अधिक हुईं चोरी 

देश के पांच ऐसे शहर हैं, जहां पर गाड़ियों की सबसे अधिक चोरी हुई. टॉप 5 की सूची में पहला नाम दिल्ली का बताया गया है. दूसरे नंबर पर चैन्नई, तीसरे नंबर पर बेंगलुरु, चौथे और पांचवे नंबर पर हैदराबाद और मुंबई हैं.

ये भी पढ़ें: EV खरीदने वालों की हुई चांदी, खरीदने पर मिलेगी 50 हजार रुपए की सब्सिडी

राजधानी के इन पांच इलाकों में सबसे अधिक चोरियां

आइए जानने की कोशिश करते हैं कि राजधानी के किन इलाकों में सबसे अधिक चोरी होती है. दिल्ली के भजनपुरा, शाहदरा, पटपड़गंज, बदरपुर और उत्तम नगर ऐसे पांच इलाके हैं, जहां पर लोगों की गाड़ियां सबसे अधिक चोरी हुई हैं. यहां पर एक बात जरूर ध्यान देने वाली है कि दिल्ली में बेशक सबसे अधिक कार चोरी होती है. मगर यहां पर चोरी का ग्राफ 2022 के मुकाबले 2023 में गिरा है. 2022 में दिल्ली में जहां पर 56 फीसदी गाड़ियों की चोरी हुई, वहीं 2023 में ये ग्राफ 37 फीसदी पर पहुंच गया. 

इन कंपनियों की गाड़ियों पर सबसे अधिक नजर 

ACKO की रिपोर्ट के अनुसार, सबसे अधिक चोरी होने वाली गाड़ियों में 47 फीसदी गाड़ियां मारुति सुजुकी की हैं. दरअसल बाजार में सबसे अधिक डिमांड इस कंपनी गाड़ियों की रहती है. इसके पार्ट आसानी से मार्केट में बिक जाते हैं. इसके बाद Hyundai कंपनी की गाड़ियों का नंबर आता है. 

ये पांच गाड़ियां होती हैं सबसे ज्यादा चोरी

ACKO की इस सेकंड थेफ्ट रिपोर्ट में चोरी होने वाली टॉप 5 कारों की इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है Maruti Suzuki WagonR का है. दूसरे नंबर पर है Maruti Swift, तीसरे नंबर पर Hyundai Creta, चौथे नंबर पर Hyundai Grand i10 और पांचवे नंबर पर Maruti Suzuki Swift Dzire है.

कार को किस तरह से चोरी से बचाएं 

  1. गाड़ी को चोरों से बचाने के लिए आपको कुछ सावधानियां बरतना जरूरी है. छोटी-छोटी समझदारी से आप अपनी कार को सुरक्षित रख सकते हैं. कार को बचाने के लिए आपको सेफ्टी गैजेट्स को खरीदना होगा. 
  2. Immobilizer, एक एंटी-थेफ्ट मैकेनिज्म है, ये गलत चाबी के लगाए जाने पर इंजन को स्टार्ट होने से रोकने का काम करता है. 
  3. इसके साथ आप स्टीयरिंग व्हील लॉक को खरीद सकते हैं. इस लॉक के लगने के बाद स्टीयरिंग व्हील घूमने से रोका जा सकता है. 
  4. तीसरा सेफ्टी गैजेट है गियर लॉक, जब आप कार को पार्किंग मे रखें तो गियर लॉक लगाएं. अगर कार में ये लॉक लगा है तो चोर गाड़ी को खोलने के बाद भी चलाने लिए गियर नहीं लगा सकेंगे. 
  5. अलार्म सिस्टम: यह एक ऐसा सिस्टम है, जिसे कार में अवश्य लगाना चाहिए. इस तरह जब भी कोई गाड़ी को टच करता है या शीशे को तोड़ता है या गाड़ी को खोलने का प्रयास करता है, तो अलार्म बजने लगता है. इस तरह  से आपको पता चल जाएगा.