logo-image

EV खरीदने वालों की हुई चांदी, खरीदने पर मिलेगी 50 हजार रुपए की सब्सिडी

EV Price : अगर आप इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि आज ही मिनिस्ट्री ऑफ हैवी इंडस्ट्री ने देश में ई-व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना की घोषणा की है.

Updated on: 14 Mar 2024, 01:08 PM

highlights

  • EV खरीदने वालों की हुई चांदी, खरीदने पर मिलेगी 50 हजार रुपए की सब्सिडी
  • मिनिस्ट्री ऑफ हैवी इंडस्ट्री ने देश में ईवी को बढ़ावा देने के लिए की घोषणा
  • अप्रैल 2024 से जुलाई 2024 तक ग्राहकों को मिलती रहेगी सब्सिडी

 

नई दिल्ली :

EV Price : अगर आप इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है.  क्योंकि आज  ही मिनिस्ट्री ऑफ हैवी इंडस्ट्री ने देश में ई-व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना की घोषणा की है. जिसके तहत खरीदारों को 50,000 रुपए की सब्सिडी की घोषणा की गई है. आपको बता दें कि यह सब्सिडी आपको जुलाई 2024 तक मिलेगी. इसलिए बिना देरी किए योजना का लाभ ले सकते हैं. विभागीय मंत्री डॅा महेन्द्र नाथ पांडेय ने ई-व्हीकल संवर्द्धन योजना 2024 (ईएम पीएस 2024) की घोषणा करते हुए कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार देश में ई-व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है.

यह भी पढ़ें : 15 march Deadline: सिर्फ फास्टैग ही नहीं, 15 मार्च इन कामों की भी है डेडलाइन

3 लाख लोगों को मिलेगा फायदा
घोषणा के मुताबिक प्रति दोपहिया खरीदने वालों को ये सब्सिडी की रकम 10,000 निर्धारित की गई है. सरकार का उद्देश्य है कि लगभग 3.3 लाख दोपहिया वाहनों को सहायता प्रदान की जाए. इसके अलावा  छोटे तिपहिया वाहनों (ई-रिक्शा और ई-कार्ट) आदि खरीदने के लिए 25,000 रुपए की सब्सिडी प्रदार की जाएगी. वहीं बड़ा तिपहिया खरीदने वर ये सब्सिडी की रकम बढ़कर 50,000 रुपए हो जाएगी.  जानकारी के मुताबिक सब्सिडी 31 मार्च, 2024 तक या धन उपलब्ध होने तक बेचे जाने वाले ई-वाहनों के लिए पात्र होगी.

ऐसे मिलेगा फायदा
केंद्र सरकार ने देश में इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने स्टार्टिंग में  फेम 1 स्कीम शुरू की. इसके बाद  फेम 2 स्कीम के नाम से आगे बढ़ाया गया. इस स्कीम में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर वाहन खरीदने पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाती है. सब्सिडी का सीधा फायदा ग्राहक को मिलता है. हालांकि आपको बता दें कि ये सब्सिडी कार के लिए नहीं है. भारी उद्योग मंत्रालय (MHI) और IIT रुड़की ने इनोवेशन को प्रोत्साहित करने और ऑटोमोटिव और इलेक्ट्रिक वाहन (EV) क्षेत्र को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से मिलकर काम करने के लिए एक डील साइन की है.