logo-image

मॉनसून सीजन में दौड़ा रहे कार तो इन बातों का रखें ध्यान ताकि आप पर ना आए आफत की बारिश

Car Driving In Rainy Season: बारिश के दौरान कार ड्राइविंग और भी मुश्किल हो जाती है, सड़कों पर जगह- जगह बने गढ्डे और कीचड़ की वजह से गाड़ी की हालत बदहाल हो जाती है. अगर आप भी अपनी कार का इस्तेमाल बाहर आने- जाने में करते हैं तो ये खबर पढ़नी चाहिए.

Updated on: 22 Sep 2022, 05:14 PM

नई दिल्ली:

Car Driving In Rainy Season: मॉनसून सीजन तो अलविदा कहने की पूरी तैयारियों में है लेकिन अभी भी देश के कई राज्यों में झमाझम बादल बरस रहे हैं. बारिश के दौरान कार ड्राइविंग और भी मुश्किल हो जाती है, सड़कों पर जगह- जगह बने गढ्डे और कीचड़ की वजह से गाड़ी की हालत बदहाल हो जाती है. ऐसे में अगर आप भी अपनी कार का इस्तेमाल बाहर आने- जाने में करते हैं तो आपको ये खबर पढ़नी चाहिए. इस आर्टिकल में आपको ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान बारिश के दौरान रखा जाना जरूरी है ताकि आपकी कार के साथ साथ आप पर आफत की बारिश ना आए.

तेज स्पीड से बचने की करें कोशिश
बारिश के दौरान कार ड्राइव कर रहे हैं तो तेज स्पीड में गाड़ी चलाने से बचें. ऐसा करना किसी बड़ी दुर्घटना को बुलावा दे सकता है. सड़क बारिश की वजह से गीली होने पर कार के टायर इस तेज स्पीड पर स्लिप कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः पहाड़ों पर सरपट दौड़ेगी आपकी कार, इन बातों का रखें लें बस ध्यान

कार की विजिबिलिटी का रखें ध्यान
कार ड्राइविंग के दौरान इस बात का खास ख्याल रखें कि कार का वाइपर और डेटाइम रनिंग लाइट (Daytime Running Light) ठीक से काम करे. बारिश के मौसम में अंधेरे और फॉग की वजह से कार की स्क्रीन धुंधली पड़ जाती है जिसकी वजह से कार ड्राइविंग के दौरान आगे का रास्ता देखने में परेशानी आ सकती है. ठीक इसी तरह सामने से आ रही गाड़ी ना नजर आने पर दुर्घटना की संभावना भी बन सकती है. इसलिए कार की विजिबिलिटी का ध्यान रखें

गाड़ी को ठीक जगह करें खड़ी
तेज बारिश में कई लोग ड्राइविंग ना कर कार को रास्ते में किनारे पार्क कर देते हैं, लेकिन इसमें भी जरा सी लापरवाही बड़ी मुसीबत बन सकती है. बारिश के दौरान कार को बिजली के खंभों और पेड़ के पास खड़े करने से बचना चाहिए. खराब मौसम में बिजली कड़कना पेड़ और खंबों को खतरनाक बना देता है.