News Nation Logo

अब पेट्रोल और डीज़ल खरीदने से भी बचेंगे पैसे, नहीं बिगड़ेगा बजट

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से हर कोई परेशान है. ऐसे में आप भी सोच रहे होंगे की पैसों की बचत कैसे होगी तो पेट्रोल और डीज़ल खरीदते समय अब कंजूसी बिलकुल भी न करें. बल्कि आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है और उन्हें फॉलो करना है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 26 Nov 2021, 11:01:51 AM
fchgsf

अब पेट्रोल और डीसल खरीदने से भी बचेंगे पैसे, नहीं बिगड़ेगा बजट (Photo Credit: etemaad)

New Delhi:

भारत में पेट्रोल-डीज़ल की कीमत आसमान छूने लगी है. इन बढ़ती कीमतों को देखते हुए ग्राहक अब स्कूटर या बाइक ले रहे हैं ताकि ज्यादा पेट्रोल खर्च न हो. आज के समय में कार चलाना लोगों को महंगा पड़ने लगा है. ऐसे में कार चलाने वालों को अब इसके माइलेज की भी चिंता लगी है जिससे कुछ पैसा बचाया जा सके. इस बात का जवाब आपके पास भी नहीं होगा की पेट्रोल डीसल से पैसे कैसे बचाए जाएं. लेकिन इसका जवाब हम आपको देंगे की आप अपनी कार का माइलेज कैसे बेहतर करके पैसे की कैसे बचत कर सकते हैं. रोज़ कुछ इन टिप्स को फॉलो करें और अब से पेट्रोल-डीसल से पैसे बचाएं.

यह भी पढे़ं- Darwin ने लांच किया EV स्कूटर, 68 हजार से शुरू होगी रेंज, सिंगल चार्ज पर चलेगा 120 किमी

टायर प्रेशर की देख रेख

अपनी कार के टायर प्रेशर का ध्यान रखें, इससे माइलेज पर बड़ा असर पड़ता है. यदि कार का टायर प्रेशर सही होगा तो सड़क और टायर की पकड़ बनी रहेगी और कार के इंजन पर जरूरत से ज्यादा जोर भी नहीं पड़ेगा. आपकी कार बढ़िया तरीके से सड़क पर दौर सकेगी.  इससे पेट्रोल की बचत होगी, कार का माइलेज भी बेहतर बना रहेगा. ध्यान रहे जब भी आप पेट्रोल भरवाने जाएं तो टायर प्रेशर भी चेक करवा लें. 

ऐवरेज स्पीड बनाए रखें

ये बात हर किसी को नहीं पता होगी कि कार का ब्रेक तेजी से दबाने पर माइलेज कम होता है. अगर किफायती सफर चाहते हैं तो कार को औसत रफ्तार पर चलाएं और आराम से ऐक्सेलरेट दबाएं.

यह भी पढे़ं- अब बिना बैटरी चार्ज किए चला सकेंगे मेड इन इंडिया स्कूटर

ट्रैफिक में बंद कर लें कार

कुछ लोग ट्रैफिक लाइट में भी कार या बाइक स्टार्ट रखते है. ऐसे में आपका पेट्रोल खर्च तो होता ही है साथ ही आपके कार के इंजन पर भी असर पड़ता है. अगर आपकी कार 2 या 3 मिनट के ट्रैफिक सिग्नल पर बंद रहती है तो काफी पेट्रोल बचता है और माइलेज खुद बढ़ जाता है. इसके अलावा जब भी कार चलाएं तो इसे आराम से पांचवे गियर पर ले आएं. इससे कार का इंजन कम पेट्रोल पीता है. ध्यान रहे अब से की जब भी ट्रैफिक लाइट पर रुके तो कार या बाइक बंद कर दें. 

समय पर कराएं सर्विस

कार को समय-समय पर सर्विस करना आपके लिए भी अच्छा रहेगा और कार के लिए भी. इससे आपकी कार अच्छा माइलेज देती है, क्योंकि इसका इंजन ऑयल बदलता रहता है और इंजन सफाई से काम करता है. इससे कार में भी कम पेट्रोल-डीजल लगता है. आप चाहे तो कार की सर्विस हर 6 महीने में करा सकते हैं 

First Published : 26 Nov 2021, 10:59:06 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.