News Nation Logo

पुराने वाहनों को कबाड़ में देने के बाद नए वाहन की खरीदारी पर मिलेगा बंपर डिस्काउंट

मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक नई वाहन स्क्रैपेज पॉलिसी के तहत वाहन मालिकों को पुराने और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले वाहनों को छोड़ने को लेकर प्रेरित करने के लिए एक प्रणाली बनाने का प्रस्ताव किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 07 Oct 2021, 08:47:02 AM
राष्ट्रीय वाहन कबाड़ नीति (National Vehicle Scrappage Policy)

राष्ट्रीय वाहन कबाड़ नीति (National Vehicle Scrappage Policy) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • गैर-परिवहन (व्यक्तिगत) वाहनों के मामले में 25 फीसदी तक डिस्काउंट दिया जा सकता है
  • परिवहन (वाणिज्यिक) वाहनों के मामले में 15 फीसदी तक डिस्काउंट दिया जा सकता है

नई दिल्ली:

पुराने वाहनों को कबाड़ में देने के बाद नए वाहनों की खरीदारी करने पर अब लोगों को रोड टैक्स में छूट दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय का कहना है कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में पुराने वाहनों को कबाड़ में देने के बाद नए वाहनों की खरीदारी में राष्ट्रीय वाहन कबाड़ नीति (National Vehicle Scrappage Policy) के तहत रोड टैक्स में छूट दी जाएगी. राष्ट्रीय वाहन कबाड़ नीति के तहत लोगों को 25 फीसदी तक की छूट दी जाएगी. मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक नई वाहन स्क्रैपेज पॉलिसी के तहत वाहन मालिकों को पुराने और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले वाहनों को छोड़ने को लेकर प्रेरित करने के लिए एक प्रणाली बनाने का प्रस्ताव किया गया है.

यह भी पढ़ें: ये है दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, एक बार फुल चार्ज में चलेगी 300 किलोमीटर

कबाड़ के लिए जमा कराने के बाद मिले प्रमाणपत्र के आधार पर मिलेगा डिस्काउंट
मंत्रालय का कहना है कि वाहनों को कबाड़ के लिए जमा कराने के बाद मिले हुए प्रमाणपत्र के आधार वाहन मालिकों को नए वाहन की खरीदारी पर यह डिस्काउंट ऑफर किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गैर-परिवहन (व्यक्तिगत) वाहनों के मामले में 25 फीसदी तक और परिवहन (वाणिज्यिक) वाहनों के मामले में 15 फीसदी तक डिस्काउंट दिया जा सकता है. मंत्रालय का कहना है कि परिवहन वाहनों के मामलों में यह रियायत 8 साल तक उपलब्ध रहेगी. इसके अलावा गैर परिवहन वाहनों के मामले में यह रियायत 15 साल तक उपलब्ध रहेगी. 
  
पुरानी कार की RC की नवीनीकरण के लिए चुकाना होगा आठ गुना ज्यादा पैसा
अगले साल से वाहन मालिकों को अपनी 15 साल पुराने वाहन (Old Vehicle) के रजिस्ट्रेशन को नवीनीकरण (Renew) के लिए आठ गुना तक भुगतान करना पड़ेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वाहन मालिकों को अगले साल अप्रैल से 5 हजार रुपये का भुगतान करना होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) ने पुराने वाहनों के पंजीकरण प्रमाण पत्र (Registration Certificate-RC) के नवीनीकरण (Renew) के लिए अधिसूचना (Notification) जारी कर दी है. बता दें कि नया नियम राष्ट्रीय वाहन कबाड़ नीति (National Vehicle Scrappage Policy) का हिस्सा है.

First Published : 07 Oct 2021, 08:47:02 AM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.