logo-image

BMW पेश करेगी पूरी तरह इलेक्‍ट्रिक 5-सीरिज की उत्‍सर्जन मुक्‍त कार

बीएमडब्ल्यू 5-सीरिज के रूप में प्रभावशाली कार लांच करने जा रही है. सोमवार को कंपनी ने इस प्रोडक्‍ट के बारे में खुलासा किया.

Updated on: 28 Jul 2020, 12:47 AM

नई दिल्ली:

बीएमडब्ल्यू 5-सीरिज के रूप में प्रभावशाली कार लांच करने जा रही है. सोमवार को कंपनी ने इस प्रोडक्‍ट के बारे में खुलासा किया. जर्मन कार निर्माता कंपनी बीएमडब्‍ल्‍यू का मानना है कि पूरी तरह इलेक्‍ट्रिक इस कार के निर्माण और इसके रोड पर आने से उत्‍सर्जन बिल्‍कुल नहीं होगा. कंपनी का लक्ष्य अगले दस साल में सड़कों पर 7 मिलियन से अधिक विद्युतीकृत बीएमडब्‍ल्‍यू समूह के वाहनों को उतारने का है. कंपनी का यह भी कहना है कि इनमें से दो तिहाई गाड़ियां पूरी तरह इलेक्‍ट्रिक होंगी.

यह भी पढ़ें : मर्सिडीज-बेंज को उम्‍मीद, त्योहारी मौसम में बिक्री में आएगी तेजी

दिसंबर 2018 में यूरोपीय सांसदों ने 2030 तक 2021 के स्तर की तुलना में कारों से निकलने वाले कार्बनडाईआक्‍साइड के उत्‍सर्जन में 37.5% की कमी करने का निर्देश जारी किया था, जिसके बाद से कंपनी ने इलेक्‍ट्रिक कारों पर जोर देना शुरू किया.

बीएमडब्ल्यू ने कहा कि अगले साल की शुरुआत में पांच पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारों को पेश किया जाएगा. इनमें बीएमडब्ल्यू i3 (BMW i3), मिनी कूपर एसई (MINI Cooper SE), बीएमडब्ल्यू iX3 (BMW iX3), बीएमडब्ल्यू iNEXT (BMW iNEXT) और बीएमडब्ल्यू i4 (BMW i4) को बाजार में उतारा जाएगा. कुल मिलाकर बीएमडब्ल्यू के पास 2023 तक 25 इलेक्‍ट्रिक मॉडल वाहन होंगे. इनमें आधे पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होंगे.

यह भी पढ़ें : Maruti Suzuki S-Cross के पेट्रोल वर्जन की बुकिंग शुरू, अगले महीने लॉन्च होगा मॉडल

बीएमडब्ल्यू ने यह भी कहा कि वह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक 5-सीरीज की भी पेशकश करेगी, हालांकि कंपनी के मुख्य कार्यकारी ओलिवर जिप्से ने लांचिंग की तारीख बताने से इनकार कर दिया. बीएमडब्ल्यू का कहना है कि क्‍लाइमेट चेंज को ध्‍यान में रखते हुए इस तरह का प्रबंधन किया जाएगा और उत्पादन और साइटों से प्रति वाहन कार्बन उत्सर्जन को 80% कम किया जाएगा.