logo-image

मर्सिडीज-बेंज को उम्‍मीद, त्योहारी मौसम में बिक्री में आएगी तेजी

लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी मर्सिडीज बेंज को उम्मीद है कि त्योहारी मौसम में बिक्री में और सुधार देखने को मिलेगा. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह उम्मीद जाहिर की.

Updated on: 26 Jul 2020, 08:09 PM

दिल्ली:

लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी मर्सिडीज बेंज को उम्मीद है कि त्योहारी मौसम में बिक्री में और सुधार देखने को मिलेगा. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि जिन इलाकों में कोविड-19 पाबंदियों को लेकर परिस्थितियां स्थिर हैं, उन इलाकों में सकारात्मक उपभोक्ता धारणा विकसित हो रही है. कंपनी की इस साल भारत में कम से कम 10 नये मॉडल उतारने की योजना है. कंपनी अपनी इस योजना पर अब भी कायम है. हालांकि, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला की दिक्कतों के कारण इसमें देरी हो सकती है.

मर्सिडीज बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्टिन श्वेंक ने कहा, ‘‘मैं आशावादी हूं. हालांकि, अक्टूबर, नवंबर या जब भी बिक्री सुधरे, यह बहुत बड़ा नहीं होने वाला है, क्योंकि मुझे यकीन है कि तब भी पाबंदियां रहेंगी.’’ हालांकि, उन्होंने कहा कि भारत में कोरोना वायरस महामारी के प्रबंधन पर बहुत कुछ निर्भर करेगा, विशेष रूप से लोगों के आने-जाने की स्वतंत्रता और इस बात पर कि देश की अर्थव्यवस्था कैसे बढ़ती है. उन्होंने दोहराया कि भारत को लेकर कंपनी का मध्यावधि व दीर्घावधि का दृष्टिकोण मजबूत और अपरिवर्तित बना हुआ है.

उन्होंने कहा, ‘‘हम इसे अल्पकालिक झटके के रूप में देखते हैं. हम अपनी योजना से आगे बढ़ने का इरादा बना चुके हैं, जिनमें नये उत्पादों को उतारना भी शामिल है.’’ कंपनी ने इस साल की शुरुआत में इस साल कम से कम 10 नये मॉडल उतारने की की घोषणा की थी. श्वेंक ने कहा, "हम अपने उत्पाद उतारने के साथ आगे बढ़ेंगे, लेकिन इसमें देरी होगी. मुझे अभी भी विश्वास है कि हमने साल की शुरुआत में जिन दस नये मॉडल को उतारने की घोषणा की वह काम आगे बढ़ेगा, लेकिन देखते हैं कि यह काम कहां तक पहुंचता है." अब तक कंपनी ने इन 10 में से सात मॉडल उतार दिये हैं.

उल्लेखनीय है कि कंपनी ने इस साल की पहली छमाही में भारत में 2,948 वाहनों की बिक्री की है. इनमें स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) की हिस्सेदारी 57 प्रतिशत रही. कंपनी को बिक्री में सुधार के जून में संकेत मिले हैं. कंपनी उम्मीद कर रही है कि भारत में मानक-6 मॉडलों की उपलब्धता के साथ वर्ष की दूसरी छमाही में बिक्री में और वृद्धि देखने को मिलेगी.