logo-image

नई कार खरीदने से पहले जान लीजिए क्या वह सुरक्षित है, यहां देखें सबसे Safe कारों की लिस्ट

भारत की अगर बात करें तो घरेलू वाहन निर्माता कंपनियां भी इस मामले में पीछे नहीं रह गई हैं और वे सुरक्षा के मामलों में कई विदेशी कार निर्माता कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है.

Updated on: 19 Oct 2021, 12:44 PM

highlights

  • सुरक्षा के मामलों में घरेलू कंपनियों ने कई विदेशी कार निर्माता कंपनियों को पीछे छोड़ा
  • Global NCAP ने Tata Punch को एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए 5 स्टार रेटिंग दी

नई दिल्ली:

अगर आप नई कार खरीदने जा रहे हैं तो आपको उस कार की सेफ्टी के बारे में एक बार जरूर सोचना चाहिए. दरअसल, कुछ साल पहले तक भारतीय मार्केट में कारों की सुरक्षा (SaferCarsForIndia) को लेकर पैमाने तय नहीं किए गए थे. साथ ही कस्टमर्स की सुरक्षा को लेकर भी कंपनियों की ओर से ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता था. मौजूदा समय में कारों की सुरक्षा पहले की तुलना में काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हो गई है. वहीं कंपनियों की ओर से भी अब ज्यादा सुरक्षित कारों का निर्माण किया जा रहा है. भारत की अगर बात करें तो घरेलू वाहन निर्माता कंपनियां भी इस मामले में पीछे नहीं रह गई हैं और वे सुरक्षा के मामलों में कई विदेशी कार निर्माता कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है. 

यह भी पढ़ें: टाटा की माइक्रो SUV Tata Punch भारत में हुई लॉन्च, जानें खासियत

8 सबसे सुरक्षित कारों में 6 टाटा की कारें

  1. टाटा पंच
  2. महिंद्रा एक्सयूवी 300
  3. टाटा अल्ट्रॉज
  4. टाटा नेक्सॉन
  5. महिंद्रा थार
  6. टाटा टिगोर (EV)
  7. टाटा नेक्सॉन
  8. टाटा टिगोर/टिआगो 

यह भी पढ़ें: 70,000 रुपये से कम दाम में लॉन्च हुआ ये शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए फायदे

Global NCAP की क्रैश टेस्ट में मारूति स्विफ्ट, मारूति वैगन आर और हुंडई ग्रैंड i10 Nios जैसी चर्चित कारों की तुलना में टाटा और महिंद्रा की कारों ने सुरक्षा को लेकर अच्छी रेटिंग हासिल की है. टाटा और महिंद्रा की कारों को 4 और 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल ही में लॉन्च हुई टाटा पंच को भी शानदार सेफ्टी रेटिंग मिली है. Global NCAP की ओर से Tata Punch को एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए 5 स्टार रेटिंग दिया गया है. टाटा पंच को टेस्टिंग के दौरान 17 में से 16.45 प्वाइंट दिया गया है.