News Nation Logo
Banner

Auto: सिट्रोन और टाटा कार में कौन है आपके लिए बेहतर, जानें यहां सारे फीचर

News Nation Bureau | Edited By : Vikash Gupta | Updated on: 28 Feb 2023, 06:57:18 PM
TATA Tiago

TATA Tiago (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

Auto: फ्रांस की कार निर्माता कंपनी सिट्रोन ने अपनी शुरूआती हैचबैक कार जनता के बीच लांच कर दी है. ऑटो एक्सपर्ट की माने तो इस कार की कीमत 10 लाख के करीब हो सकती है. हलांकि इस कार की शुरूआती कीमत 11.5 लाख रुपये है. ये कार भारत की कार निर्माता कंपनी टाटा के टियागो की इलेक्ट्रिक कार से 2.80 लाख रुपये ज्यादा है. इसका साफ मतलब है कि इस कार की टक्कर टाटा के इलेक्ट्रिक कार टियागो से होगी. दोनों कार हैचबैक सेगमेंट की है. अगर आप भी ये कार खरीदने का मन बना रहै तो यह सही विक्लप होगा. लेकिन आज आपको बतायेंगे इस कार के सभी फीचर.

सिट्रोन ईसी3 ईवी

सबसे पहले बात करेंगे सिट्रोन की इलेक्ट्रिक कार की जिसका डायमेंशन बहुत ही बड़ा है. सीट्रोन ईसी3 की लंबाई 3981 एमएम है, चौड़ाई 1733 एमएम है वहीं इस कार की उंचाई 1586 एमएम है जो इसे एक अच्छी कार बनाती है. इस कार में बैठने के लिए स्पेस काफी है और सीट आरामदायक है.  इस कार में बूट स्पेस 315 लीटर का है वहीं, इस कार में पांच लोगों के बठने की जगह दी गई है. ईसी3 कार में 56 बीएचपी का इंजन लगा हुआ जो 143 एनएम का ट्रोर्क जेनरेट पैदा करती है. कार में 29.2 किलोवाट का लिथियम आयन बैटरी लगा हुआ है. कंपनी ये दावा करती है कि ये एक बार चार्ज करने के बाद 320 किलोमीटर तक चलेगी. इस कार में सुरक्षा का ध्यान रखा गया है. इस कार में दो एअर बैग लगा हुआ है. वहीं, कार जैसी ही 80किलोमीटर की रफ्तार पकड़ेगी ये ऑटोमेटिक सिंगल बीप करने लगेगी वहीं, 120की रफ्तार को पार करने पर लगातार बीप की आवाज सुनने को मिलेगा. कार में चाइल्ड सेफ्टी लॉक लगा हुआ है.

टाटा टियागो ईवी

यह भी पढ़े- दिल्ली के मंत्री मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन ने राज्य मंत्रिमंडल में अपने पदों से इस्तीफा दिया

टाटा कि टियागो कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक कार है. कार के डायमेंशन की बात करे तो लंबाई 3769एमएम है, चौड़ाई 1677 एमएम है वहीं उंचाई 1536 एमएम है. इस कार का व्हीलबेस 2400 एमएम है इस कार में भी पांच लोग बैठ सकते हैं. वहीं इसमें 315 लीटर का बूट स्पेस शामिल है. टियागो कार में 60 बीएचपी पावर का है जो 110 एनएम टार्क पावर जेनरेट करती है. जानकारी के मुताबिक कार में 19.2 किलोवाट का लिथियम आयन बैटरी लगा हुआ है जो सिगंल चार्ज में 250 किलोमीटर चलने का कंपनी दावा पेश करती है. ये पूरी तरह स्पोर्टस बेस्ड है. इस कार में 2 एअरबैग लगा हुआ है. वहीं दोनो कार में एबीएस और ईबीडी बेस्ड सिस्टम लगा हुआ है. कार में चाइल्ड सेफ्टी लॉक सिस्टम लगा हुआ है.

First Published : 28 Feb 2023, 06:57:18 PM

For all the Latest Auto News, Cars News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.